×

अभी-अभी बैंकों में बदलाव: तुरंत जाने ग्राहक, इसमें है आपकी काम की चीजें

आपके लिए एक बड़ी खबर है अगर आप पंजाब नेशनल बैंक या एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं तो आपको ये सूचना जानना ज़रूरी है। आज कल बैंकों में फिक्ड्य डिपॉजिट के जरिए निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक नियम बदल गया है। इस चेंज से लाखों ग्राहकों पर असर पड़ सकता है।

Roshni Khan
Published on: 16 March 2023 9:19 AM GMT
अभी-अभी बैंकों में बदलाव: तुरंत जाने ग्राहक, इसमें है आपकी काम की चीजें
X

नई दिल्ली: आपके लिए एक बड़ी खबर है अगर आप पंजाब नेशनल बैंक या एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं तो आपको ये सूचना जानना ज़रूरी है। आज कल बैंकों में फिक्ड्य डिपॉजिट के जरिए निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक नियम बदल गया है। इस चेंज से लाखों ग्राहकों पर असर पड़ सकता है।

ये भी देखें:महाराष्ट्र: नवी मुंबई में ONGC के प्लांट में लगी आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर

PNB और HDFC बैंकों ने FD की ब्याज दरों में बदलाव किया

बात करें तो, पंजाब नेशनल बैंक और एचडीएफसी बैंक ने फिक्ड्च डिपॉजिट की ब्याज दरों में बदलाव किया है। PNB ने 2 करोड़ रुपए से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दरों को 0.50 फीसदी घटा दिया है। इस बदलाव के तहत अब बैंक 7-45 दिन के मैच्योबरिटी टेन्योरर वाले डिपॉजिट पर 4.5 फीसदी ब्याज देगा।

और वहीं सीनियर सिटीजन के लिए इस अवधि में फिक्ड्ब डिपॉजिट पर 5 फीसदी की ब्याोज दर दी जाएगी। यहां बता दें कि पूर्व में इस टर्म वाले डिपॉजिट पर ब्याज दर क्रमश: आम लोगों के लिए 5 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 5.50 फीसदी थीं।

ये भी देखें:India vs West Indies: भारत 2-0 से जीता सीरीज, विराट कोहली टेस्ट मैचों में भारत के सबसे सफल कप्तान

आपको बता दें, 46-179 दिनों के लिए भी ब्याज दर 5.5 फीसदी है जबकि सीनियर सिटीजन के लिए यह दर 6 फीसदी पर हो जाती है।

बात करें तो 180-270 दिनों की तो ब्याज दर 6 फीसदी और 6.5 फीसदी है। इसके अलावा 271 दिनों से एक साल के लिए ब्याज दर 6.25 फीसदी और 6.75 फीसदी है।

ये भी देखें:मनी लॉन्ड्रिंग मामला: ED आज डीके शिवकुमार से करेगा पूछताछ

PNB से पहले HDFC बैंक ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में कटौती की थी। वर्तमान में बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की FD पर बैंक 3.50 फीसदी से लेकर 7.10 फीसदी तक की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। सीनियर सिटीजन को बैंक आम नागरिक से आधा फीसदी ज्यादा ब्याज देता है। इन दोनों बैंकों के बदलाव 1 सितंबर से प्रभावी हो गए हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story