×

ग्राहकों को तगड़ा झटका: बैंक ने बदले अपने नियम, अब देना होगा भारी-भरकम चार्ज

बैंक अब ग्राहकों को बैंकों में अपना पैसा जमा करने और निकासी के लिए भी चार्ज देने पड़ते हैं। इसकी शुरुआत बैंक ऑफ बड़ौदा ने कर दी है। साथ ही बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, एक्सिस और सेंट्रल बैंक भी इस पर जल्द से जल्द फैसला लेने वाले हैं।

Newstrack
Published on: 29 Oct 2020 5:49 AM GMT
ग्राहकों को तगड़ा झटका: बैंक ने बदले अपने नियम, अब देना होगा भारी-भरकम चार्ज
X
25-30 साल पहले ग्राहकों के लेनदेन का ब्योरा बैंक रजिस्टर में दर्ज करते थे, जिसे फोलियो कहा जाता था। पहले हाथ से फोलियो पर एक-एक राशि चढ़ाई जाती थी, तब बैंक इसका कोई शुल्क ग्राहकों से नहीं वसूलते थे।

नई दिल्ली: इस भागती दुनिया में आजकल लगभग हर इंसान का बैंक में अकाउंट होता है। तो ऐसे में आपके लिए इस जानकारी को जानना बहुत जरूरी है। दरअसल अगले महीने से बैंक के कई सारे नियम बदलने वाले है। अच्छा क्या आपको एक बात पता है कि आपका बैंक आपसे कई चीजों पर पैसे वसूलता है? अगर नहीं। बता दें, एसएमएस(SMS) की सुविधा, मिनिमम बैलेंस, एटीएम व चेक के उपयोग करने तक में बैंक आपसे पैसे चार्ज करता है।

ये भी पढ़ें... भूकंप से हिल गया देश: जोरदार झटकों से मचा कोहराम, कांप उठा हर कोई…

ग्राहकों को अलग से चार्ज देना होगा

ऐसे में बैंक अब ग्राहकों को बैंकों में अपना पैसा जमा करने और निकासी के लिए भी चार्ज देने पड़ते हैं। इसकी शुरुआत बैंक ऑफ बड़ौदा ने कर दी है। साथ ही बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, एक्सिस और सेंट्रल बैंक भी इस पर जल्द से जल्द फैसला लेने वाले हैं। वहीं अगले महीने से यानी नवंबर 2020 से तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर ग्राहकों को अलग से चार्ज देना होगा।

bank फोटो-सोशल मीडिया

बता दें, बैंक ऑफ बड़ौदा ने चालू खाते, कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट खाते से पैसे जमा और निकालने के अलग व बचत खाते से जमा-निकासी के अलग-अलग शुल्क निर्धारित किए हैं। इसके अलावा अगले महीने से ग्राहक लोन खाते के लिए महीने में तीन बार के बाद जितनी बार भी पैसा निकालेंगे, उन्हें 150 रुपये देने होंगे।

ये भी पढ़ें...ISRO 7 नवंबर को लॉन्च करेगा EOS-01 सैटेलाइट, पृथ्वी पर रखी जा सकेगी नजर

रकम जमा करने पर शुल्क

बैंक ग्राहकों के बचत खाते को देखें तो ऐसे खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा करना फ्री होगा, लेकिन अगर ग्राहकों ने चौथी बार पैसे जमा किए, तो उन्हें 40 रुपये देने होंगे। और सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी बैंकों ने कोई राहत नहीं दी है। वहीं जनधन खाताधारकों को इसमें थोड़ी राहत मिली है। इस खाताधारक को रकम जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन निकालने पर 100 रुपये देना होंगे।

ऐसे में सीसी, चालू व ओवरड्राफ्ट खाताधारक यदि प्रतिदिन एक लाख रुपये तक की राशि जमा करते हैं, तो यह सुविधा निशुल्क होगी। लेकिन इससे ज्यादा पैसे जमा करने पर बैंक आपसे पैसे यानी चार्ज वसूलेंगे।

बैंक खाताधारकों के एक लाख से ज्यादा जमा करने पर 1000 रुपये पर एक रुपये चार्ज देना होगा। इसके लिए न्यूनतम व अधिकतम सीमा क्रमश: 50 रुपये और 20 हजार रुपये है।

वहीं यदि सीसी, चालू व ओवरड्राफ्ट खातों से एक महीने में तीन बार पैसे निकाले जाते हैं, तो ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा। और चौथी बार निकासी पर प्रत्येक विड्रॉल पर 150 रुपये का शुल्क लगेगा।

ये भी पढ़ें...टेरर फंडिंग केसः NIA की रेड जारी, श्रीनगर-दिल्ली में कई जगहों पर की छापेमारी

Newstrack

Newstrack

Next Story