×

Cyber Fraud Number: ऑनलाइन धोखाधड़ी होने पर घबराएं नहीं, झट से इस नंबर पर करें कॉल, ये है शिकायत का तरीका

Cyber Fraud Alert: अगर आपके साथ साइबर फ्रॉड हुआ है तो घबराएं नहीं, जल्द ही इस नंबर पर कॉल करें। या इस तरह अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवाएं। जानें प्रोसेस...

aman
Written By aman
Published on: 27 Nov 2022 1:25 AM GMT
Sonbhadra News
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Cyber Fraud Complaint Number: टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को आसान तो बनाया है, वहीं इसके कई नुकसान भी हैं। डिजिटलाइजेशन (Digitalization) के दौर में तकनीक के बिना एक कदम भी चलना मुश्किल है। हर चीज बस एक क्लिक की दूरी पर है। क्लिक कीजिए, आपका सामान हाजिर। कैश देने का झंझट भी नहीं। उसके लिए भी ऑनलाइन पेमेंट। ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) की सुविधा होने से भले ही हमें खुदरा रुपयों की चिंता नहीं रहती, मगर जब धोखाधड़ी हो जाए तो झटका भी तेज लगता है।

हाल के वर्षों में ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) और साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामलों में खासा इजाफा हुआ है। तेजी से बढ़ते ठगी के मामले जहां एक तरफ धोखाधड़ी के शिकार लोगों को आर्थिक नुकसान देते हैं वहीं, पुलिस विभाग के साइबर सेल के सिर पर बल डाल देता है। पुलिस द्वारा लाख कोशिशों के बावजूद चालाक साइबर ठग किसी न किसी तरह यूजर्स को अपने जाल में फंसा ही लेते हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि साइबर फ्रॉड या ऑनलाइन ठगी से कैसे बचा जाए।

ठगी के बाद, क्या करें..क्या न करें की हालत से उबरें

अगर किसी व्यक्ति के साथ ऑनलाइन ठगी होती है तो वह सबसे पहले पुलिस के पास जाता है। दरअसल, साइबर क्राइम के मामलों में लोग काफी कन्फ्यूजन में दिखते हैं। वो असमंजस की स्थिति में रहते हैं कि क्या करें और क्या न करें। आपको पता है, इसकी मुख्य वजह सही जानकारी का अभाव होता है। साइबर ठग के शिकार लोग जब तक अपनी शिकायत लेकर पुलिस के पास पहुंचते हैं, तब तक अपराधी अपना काम कर गुजरते हैं। लेकिन, आज हम आपको वो टिप्स देने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप ठगी में अपने पैसे बचा सकते हैं। जी हां, तो चलिए जानते हैं ऐसे मामलों में क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

घटना के बाद दिखाएं तेजी

ठगी के बाद शिकार शख्स क्या करें..क्या न करें की हालत में होता है। इसकी मुख्य वजह लोगों में साइबर क्राइम को लेकर जागरूकता की कमी है। अपराधी आपकी इसी कमी का फायदा उठाते हैं। अगर, आपके या आपके जानने वाले किसी के साथ इस तरह की कोई घटना की पूरी जानकारी दी, तो संभवतः आपके पैसे बच जाएं। बस, आपको थोड़े तेजी और तत्परता दिखानी होगी।

हो गए ठगी का शिकार, तो सबसे पहले ये करें

ऑनलाइन ठगी या फ्रॉड होने के एक घंटे से भी कम वक्त में आपको 1930 पर कॉल करना चाहिए। इसी नंबर पर आपको सभी डिटेल्स शेयर करनी होगी। जैसे- पीड़ित व्यक्ति को अपने बैंक अकाउंट्स डिटेल्स, UPI लिंक, जहां मनी ट्रांसफर हुआ और सहित अन्य जानकारियां पुलिस को बतानी होगी। आपके द्वारा दिए डिटेल्स की मदद से पुलिस उस अकाउंट को फ्रीज कर आपके पैसे बचा सकती है।


ऐसे फाइल करें ऑनलाइन कम्प्लेन

ऑनलाइन ठगी का शिकार होने की स्थिति में आप ऑनलाइन शिकायत (online complaint) भी दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको https://www.cybercrime.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां आपको कई विकल्प मिलेंगे। इनमें आपको Report Cyber Crime सेक्शन पर क्लिक करना होगा।

File a Complaint का विकल्प देखें

यहां आपको File a Complaint का विकल्प दिखेगा। यहां एक मैसेज पढ़कर I Accept चेक बॉक्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी। जिसमें लॉगइन डिटेल्स भरनी होंगी। आपने इससे पहले इस वेबसाइट पर रजिस्टर नहीं किया होगा, तो यहां आपको रजिस्टर न्यू यूजर (Register new User) के विकल्प पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा।

अब आपको अपने राज्य, लॉगइन-आईडी (login-id), रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर सहित अन्य डिटेल्स डालनी होगी। इतना करने के बाद आपके फोन पर एक OTP आएगा। जिसे अंकित कर एंटर करने पर कैप्चा डालना होगा। फिर सबमिट पर क्लिक करें। इस तरह आप यहां लॉगइन कर लेंगे।

कैटेगरी ऑफ कंप्लेंट में ये करें

इतना तक प्रोसेस होने के बाद आपको लॉगइन के बाद कंप्लेंट रजिस्टर करने का प्रोसेस शुरू करना होगा। बता दें, यहां आपको कैटेगरी ऑफ कंप्लेंट (Category of complaint) में 8 विकल्प दिखेंगे। आपको जिस श्रेणी में शिकायत करनी है, उसे सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद सब-कैटेगरी का भी चयन करना होगा। फिर, घटना से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स आपको एक-एक कर सबमिट करनी होगी।

Suspect Details ऑप्शन देखें

इसके बगल में ही आवेदक को Suspect Details का विकल्प दिखेगा। अगर, पीड़ित के पास संदिग्ध से जुड़ी कोई विशेष जानकारी है, तो उसे भी जरूर सबमिट करें। इसके बाद यूजर्स को Complainant Details अर्थात शिकायतकर्ता की डिटेल ऑप्शन में जाना होगा। यहां यूजर को अपनी डिटेल्स भी भरनी होगी। जिसे बाद में सेव करना होगा। अंत में आपको प्रीव्यू (Preview) और सबमिट (Submit) बटन पर क्लिक करना होगा।


...और हो गई आपकी ऑनलाइन शिकायत

अपनी शिकायत सबमिट करने के बाद आपको एक्नॉलेजमेंट नंबर दिया जाएगा। आप अपनी शिकायत का PDF भी डाउनलोड कर रख सकते हैं। ये आपके पास दस्तावेज होगा। इस तरह से आप साइबर फ्रॉड या ऑनलाइन ठगी से जुड़ी शिकायत ऑनलाइन घर बैठे ही रजिस्टर करवा सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story