×

Cyclone Mandous Alert: चक्रवाती तूफान मैंडूस को लेकर इन राज्यों में अलर्ट, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

Cyclone Mandous Storm Alert: तमिलनाडु सरकार ने सावधानी बरतते हुए बारिश के लिहाज से संवेदनशील जिलों में स्कूल – कॉलेजों को बंद करने का निर्देश दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Dec 2022 2:34 AM GMT
Mandous Storm
X

चक्रवाती तूफान मैंडूस (photo: social media ) 

Cyclone Mandous Storm Alert 9 December 2022: देश के दक्षिणी हिस्से में इन दिनों भारी बरसात हो रही है। उत्तर भारत में जहां सर्दियों की आमद हो चुकी है, वहीं दक्षिण भारत के राज्य भारी बारिश के चपेट में हैं। तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान मैंडूस का खतरा मंडराने लगा है। मौसम विभाग ने राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। तमिलनाडु सरकार ने सावधानी बरतते हुए बारिश के लिहाज से संवेदनशील जिलों में स्कूल – कॉलेजों को बंद करने का निर्देश दिया है।

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान मैंडूस के कारण आज यानी 9 दिसंबर को तमिलनाडु के तटीय जिलों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, राज्य के आंतरिक जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई गई है। बंगाल की खाड़ी में उठा मैंडूस तूफान 9 दिसंबर की आधी रात को चेन्नई तट से टकराया, जिसके परिमाणस्वरूप राज्य के कुछ जिलों में घनघोर बादल छाए हुए हैं।

तमिलाडु के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग ने तूफान के कारण तमिलनाडु के कुछ जिलों में दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है। इन जिलों में चेंगलपट्टू, पूविंदवल्ली, मदुरावायल, तिरुकलगुनराम, थिरुपोरुर, अंबात्तुर, वंदलूर, सेय्यूर, कुंद्रादथुर, मदुरंथागम और उथिरामेरुर शामिल हैं। भारी बारिश और चक्रवात को देखते हुए शुक्रवार को राजधानी चेन्नई, कुड्डालोर, विल्लुपुरम और कांचीपुरम के स्कूल – कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

मैंडूस के प्रभाव के मद्देनजर तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए रेड अलर्ट जारी किया चुका है। जबकि भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर रायलसीमा में ऑरेज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार और शनिवार के बीच इन राज्यों के कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है।

एनडीआरएफ की टीमें मुस्तैद

तूफान के मद्देनजर पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन रंगास्वामी ने बैठक कर स्थिति का जायजा लिया और अधिकारियों को लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहने को कहा। किसी भी आपात स्थिति में फौरन बचाव अभियान शुरू करने के लिए राज्य के अलग – अलग हिस्सों में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story