×

Cyclone Michaung Update: मिचौंग तूफान का तमिलनाडु में कहर, चेन्नई में भारी बारिश से आठ मरे, स्कूल बंद, तमाम ट्रेनें और फ्लाइट्स रद्द

Cyclone Michaung Update: तूफान के तट से टकराने से पूर्व ही पांच राज्यों को पूरी तरह अलर्ट मोड पर रखा गया है। इस बीच तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर भारी बारिश हो रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 5 Dec 2023 3:10 AM GMT (Updated on: 5 Dec 2023 3:49 AM GMT)
Cyclone Michaung
X

Cyclone Michaung   (photo: social media )

Cyclone Michaung Update: तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में मिचौंग तूफान का कहर दिखने लगा है। विशेष रूप से तमिलनाडु के कई शहरों में मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हो गया है। इस तूफान के आज तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तट से टकराने की संभावना जताई गई है। इस दौरान 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। तूफान के तट से टकराने से पूर्व ही पांच राज्यों को पूरी तरह अलर्ट मोड पर रखा गया है। इस बीच तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर भारी बारिश हो रही है।

चेन्नई में तो भारी बारिश का भयंकर कहर दिखा और सड़कों पर गाड़ियां नाव की तरह बहती हुई दिखीं। चेन्नई में हवाई अड्डे के रनवे पर पानी भर जाने के कारण कई फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है। तमाम उड़ानें चेन्नई से बेंगलुरु डाइवर्ट की गई है। भारी बारिश के कारण कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। भारी बारिश ने तमिलनाडु में आठ लोगों की जान ले ली है। केंद्र सरकार की ओर से प्रभावित राज्यों को हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया गया है।

चेन्नई और पड़ोसी जिलों में तबाही

चक्रवाती तूफान मिचौंग ने चेन्नई और उसके पड़ोसी जिलों में तबाही मचा दी है। रविवार सुबह से ही चेन्नई में भारी बारिश का दौर दिख रहा है। रविवार सुबह से 400 से 500 मिमी बारिश हुई। भारी बारिश के कारण तमाम घरों में भी पानी भर गया है। इस कारण तमाम घरों में कारें और बाइकें नष्ट हो गईं। भारी बारिश के कारण घरों के बाहर और सड़कों पर खड़ी कारें नाव की तरह बहती हुई नजर आईं। इससे पहले 2015 में चेन्नई में भारी बारिश ने शहर को डुबो दिया था। तब 330 मिमी बारिश हुई थी।


तमाम इलाकों में भारी जलभराव के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सोमवार सुबह 3 बजे से शाम 6 बजे तक लगातार बारिश के कारण चेन्नई की लगभग सभी सड़कों, आवासीय इलाकों, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे और बस टर्मिनलों पर छोटी नदियों की तरह पानी बह रहा था।

भारी बारिश से आठ लोगों की मौत

भारी बारिश के कारण शहर के सभी 17 सबवे पानी में डूब गए। शहर के विभिन्न इलाकों में अभी तक आठ लोगों की मौत होने की खबर मिली है। इनमें वेलाचेरी में भूस्खलन के कारण 50 फुट की खाई में फिसले एक पोर्टेबल कंटेनर कार्यालय में फंसे दो कर्मचारी भी शामिल हैं। इस हादसे में तीन को बचा लिया गया जबकि दो कर्मचारियों का अभी तक पता नहीं चल सका है।


ट्रेन और हवाई सेवाएं प्रभावित

भारी बारिश का हवाई और ट्रेन सेवाओं पर भी काफी बुरा असर पड़ा है। चेन्नई सेंट्रल और एग्मोर स्टेशनों से 100 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। कई ट्रेनें सेंट्रल स्टेशन तक नहीं पहुंच सकीं क्योंकि आने वाली ट्रेनों को तिरुवल्लूर, अवाडी और बीच रेलवे स्टेशनों पर ही खत्म कर दिया गया। कुछ ट्रेनों को तिरुवल्लूर और काटपाडी में खत्म कर दिया गया जबकि कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया।

भारी बारिश का हवाई सेवाओं पर भी काफी बुरा असर पड़ा है और चेन्नई हवाई अड्डे पर आने और जाने वाली लगभग 70 उड़ानों को रद्द कर दिया गया। 33 उड़ानों को चेन्नई से बेंगलुरु डायवर्ट कर दिया गया। चेन्नई मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार को चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, रानीपेट और वेल्लोर जिलों में मध्यम बारिश के साथ हल्की आंधी और बिजली गिरने की संभावना जताई है।


आंध्र प्रदेश में भी अलर्ट जारी

भीषण चक्रवाती तूफान का आंध्र प्रदेश में भी काफी असर दिख रहा है। भारी बारिश को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से आठ जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने अफसरों को राहत कार्यों में तेजी लाने और हाईअलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री अफसरों के साथ लगातार बैठक करने में जुटे हुए हैं। हालात की मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम के साथ ही मेडिकल कैंप भी बनाए गए हैं।

राहत कार्यों के लिए एनडीआरएफ की ओर से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी में 18 टीमों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही 10 अन्य टीमों को भी तैयार रखा गया है। तूफान के अलर्ट को देखते हुए तटीय इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है। तूफान के संभावित खतरे को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है।


कई राज्यों में दिखेगा तूफान का कहर

तूफान को लेकर ओडिशा के तटीय जिलों में भी अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने ओडिशा में मंगलवार को 5 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। इसके साथ ही मछुवारों को समुद्र में न जाने की हिदायत दी गई है।

तेलंगाना में भी आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। आंध्र प्रदेश के विभिन्न इलाकों में आज बहुत भारी बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है। मौसम विभाग की ओर से यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story