×

Cyclone Michaung Updates: मिचौंग से निपटने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें तैयार, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, NDRF की 18 टीमें तैनात; पुडुचेरी में स्कूल-कॉलेज बंद

Cyclone Michaung Updates: पुडुचेरी सरकार ने शनिवार को चक्रवात मिचौंग को रौद्र रूप को देखते 4 दिसंबर को केंद्र शासित प्रदेश के सभी कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की कर दी है।

Viren Singh
Published on: 2 Dec 2023 8:10 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2023 8:21 AM GMT)
Cyclone Michaung Updates
X

Cyclone Michaung Updates (सोशल मीडिया)  

Cyclone Michaung Updates: समुद्रीय चक्रवात मिचौंग का तबाही का असर समुद्र इलाके स्थित शहरों में कम से कम बल्कि न हो, इसलिए अभी से समुद्र इलाकों वाले राज्यों में अपने-अपने यहां कड़े कदम उठाने शुरू कर दिये हैं। पुडुचेरी सरकार ने चक्रवात मिचौंग को देखते हुए सारे कॉलजों की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है, तो वहीं तमिलानाडु में समुद्र के इलाकों में रहने वाले लोगों को अभी से समुद्र में न जाने की आदेश जारी कर दिया गया है। बता दें कि समुद्रीय चक्रवात तूफान मिचौंग सोमवार यानी 5 दिसंबर को समुद्रीय तटीय इलाकों से टकराने की संभावना है। इस तूफान को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने तमिलानु के तिरुवल्लुर जिले में सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इससे निपटने के लिए NDRF की 18 टीमों को तैनात कर दिया गया है।

सोमवार को पुडुचेरी में कॉलेज बंद

पुडुचेरी सरकार ने शनिवार को चक्रवात मिचौंग को रौद्र रूप को देखते 4 दिसंबर को केंद्र शासित प्रदेश के सभी कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की कर दी है। एक बयान में कहा कि अपेक्षित 'चक्रवात 'माइचौंग' के चलते पुडुचेरी, कराईकल और यानम क्षेत्रों के सभी कॉलेजों के सोमवार तक बंद रहे हैं। पुडुचेरी और इसके बाहरी इलाकों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश भी हो रही है। शुक्रवार को मॉनसून में कुछ कमी आई है।

समुद्र में न जाने की सलाह

उधर, तमिलनाडु के चेंगलपट्टू जिले के लोगों को सलाह दी गई है कि वे समुद्र के किनारे न जाएं, क्योंकि समुद्र में ऊंची ऊंची लहरें उठ रही हैं। तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने अधिकारियों को चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना वाले स्थानों से लोगों को निकालने सहित एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिये हैं।

इन इलाके में टकराएगा तूफान

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवाती तूफान मिचौंग (Cyclone Michaung) के सोमवार सुबह चेन्नई से निकलकर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकरानें की संभावना लगाई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, तूफान के चलते इस पूरे इलाके में भीषण बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना लगाई है। इन पूरे इलाकों में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं, सोमवार को तिरुवल्लुर जिले के लिए इस तूफान को देखते हुए रेट अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार को यहां 21 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होने के अनुमान लगाए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि मिचौंग आज गहरे दबाव में बदल सकता है और अगले दिन चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। मिचौंग पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों में बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

जारी ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने ओडिशा राज्य के लिए भी सोमवार को भारी से बहुत भारी बारिश के पूर्वानुमान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 3 दिसंबर राज्य के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना लगाई है, जिसमें कोरापुट, रायगड़ा, गजपति, गंजम, पुरी और जगतसिंहपुर के कुछ इलाके शामिल हैं।

हुई तूफान की तैयारियों की समीक्षा बैठक

बता दें कि 1 दिसंबर को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने बंगाल की खाड़ी में आने वाले चक्रवात के लिए राज्य सरकारों और केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की तैयारियों की समीक्षा की एक बैठक ली। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, एनडीआरएफ ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी को 18 टीमें उपलब्ध कराई हैं और 10 अतिरिक्त टीमों को तैयार रखा गया है। तटरक्षक बल, सेना और नौसेना की बचाव और राहत टीमों के साथ-साथ जहाजों और विमानों को भी तैयार रखा गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story