×

Cyclone Michaung: चक्रवात मिचौंग से तमिलनाडु में बर्बादी, राजनाथ ने लिया जायजा

Cyclone Michaung: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चेन्नई पहुँच कर चक्रवात से हुई तबाही का जायजा लिया है। वह प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने और राज्य सरकार के साथ स्थिति की समीक्षा करने के लिए आज दोपहर चेन्नई पहुंचे। केंद्रीय मंत्री के साथ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के मंत्री थंगम थेनारासु और मुख्य सचिव शिव दास मीना भी थे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 Dec 2023 12:22 PM GMT
Cyclone Michong caused devastation in Tamil Nadu, Rajnath took stock
X

चक्रवात मिचौंग से तमिलनाडु में बर्बादी, राजनाथ ने लिया जायजा: Photo- Social Media

Cyclone Michaung: मिचौंग चक्रवात के कारण कई तटीय राज्य, विशेष रूप से तमिलनाडु और ओडिशा अभी भी इसके प्रभाव से जूझ रहे हैं। चक्रवात के कारण हुई बारिश के कारण तमिलनाडु में भयंकर बाढ़ आ गई है, जिसके कारण तमिलनाडु के कम से कम चार जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद हो गए हैं, चेन्नई से आने या जाने वाली 15 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं जबकि ओडिशा में फसलों को नुकसान हुआ है।

मूसलाधार बारिश ने चेन्नई में बर्बादी की स्थिति बना दी है। चक्रवात के कारण मूसलाधार बारिश होने के कुछ दिनों बाद भी शहर के कुछ हिस्सों और आसपास के जिलों के उपनगरों में पानी भरा हुआ है जिससे महानगर और इसके आसपास के इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश में दस्तक देने के बाद चक्रवात मिचौंग लगातार कमजोर हो रहा है, लेकिन हालात अब भी खराब हैं।

राजनाथ सिंह ने लिया जायजा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चेन्नई पहुँच कर चक्रवात से हुई तबाही का जायजा लिया है। वह प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने और राज्य सरकार के साथ स्थिति की समीक्षा करने के लिए आज दोपहर चेन्नई पहुंचे। केंद्रीय मंत्री के साथ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के मंत्री थंगम थेनारासु और मुख्य सचिव शिव दास मीना भी थे। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि पीएम मोदी ने गृह मंत्रालय को राज्य आपदा प्रतिक्रिया निधि का केंद्रीय हिस्सा आंध्र प्रदेश को 493.60 रुपये और तमिलनाडु को 450 करोड़ रुपये अग्रिम रूप से जारी करने का निर्देश दिया है।

अमित शाह ने चक्रवात के बाद के परिणामों पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने एक्स पर लिखा - भयानक चक्रवाती तूफान मिचौंग ने तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश को प्रभावित किया है। हालाँकि क्षति की सीमा अलग-अलग है, इन राज्यों के कई क्षेत्र जलमग्न हैं, जिससे खड़ी फसलें प्रभावित हो रही हैं। चक्रवाती तूफान से आवश्यक राहत प्रबंधन में राज्य सरकारों की मदद करने के लिए, पीएम मोदी जी ने गृह मंत्रालय को एसडीआरएफ की दूसरी किस्त की केंद्रीय हिस्सेदारी 493.60 करोड़ रुपये आंध्र प्रदेश को और तमिलनाडु को 450 करोड़ रुपये अग्रिम रूप से जारी करने का निर्देश दिया।

चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपेट को चक्रवात का सबसे ज्यादा खामियाजा भुगतना पड़ा है। भारी बारिश से यही चार जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। राज्य सरकार ने कहा है कि राहत गतिविधियां तेज कर दी गई हैं और शहर में विभिन्न स्थानों पर जमा पानी को बाहर निकालने के प्रयास जारी हैं। वेलाचेरी और पश्चिम तांबरम के कुछ हिस्सों में अब भी जलभराव हो गया है, यहां के पल्लीकरनई क्षेत्र में भोजन के पैकेट हवाई जहाज से गिराए गए। उत्तरी चेन्नई का मनाली गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में से एक है।

अधिकारियों ने कहा है कि मनाली में लगभग 15,000 लोगों के लिए पीने का पानी, 12,000 लीटर दूध, दूध पाउडर, बेडशीट और भोजन भेजा गया है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शहर के पास अनाकापुथुर इलाके का दौरा किया और चल रहे राहत कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने प्रभावित लोगों को भोजन भी वितरित किया।

विपक्ष ने साधा निशाना

इस बीच विपक्षी दल अन्नाद्रमुक ने दावा किया कि नगर निगम के तहत 35,000 प्रमुख आंतरिक सड़कों में से 20,000 अभी भी जलमग्न हैं। अन्नाद्रमुक ने शहर में 4,000 करोड़ रुपये की तूफान जल निकासी परियोजना को लागू करने के सरकार के दावे पर सवाल उठाया है और मांग की है कि सीएम स्टालिन इस मामले पर एक श्वेत पत्र जारी करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story