×

Cyclone Tej Update: चक्रवात 'तेज' आज लेगा भयंकर रूप, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट, जानें कहां पड़ेगा असर

Cyclone Tej Update: मौसम विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट कर बताया कि चक्रवात तेज बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव तीव्र होकर डिप्रेशन में बदल जाएगा और इसका भारत के मुख्य भागों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Jugul Kishor
Published on: 22 Oct 2023 2:20 AM GMT
Cyclone Tej Update
X

Cyclone Tej Update (Social Media)

Cyclone Tej Update: अरब सागर से चले चक्रवात 'तेज' आज यानी रविवार को दोपहर तक भयंकर रूप ये ले सकता है। ये जानकारी मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दी है। आईएमडी ने कहा है, कि दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र एक अवसाद के रूप में विकसित हो गया है। दक्षिण-पश्चिम अरब सागर पर गहरा अवसाद सोकोट्रा (यमन) के लगभग 820 किमी दूर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। आईएमडी ने कहा 22 अक्टूबर की शाम को और खतरनाक चक्रवाती तूफान आने की संभावना है।

समुद्र तटीय इलाकों पर चक्रवात 'तेज' का पड़ेगा असर

मौसम विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट कर बताया कि चक्रवात तेज बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव तीव्र होकर डिप्रेशन में बदल जाएगा और इसका भारत के मुख्य भागों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हालांकि समुद्र तट के इलाकों में कुछ असर जरूर पड़ेगा

मछुआरों को 26 अक्टूबर तक समुद्र के किनारे न जाने की सलाह

आईएमडी ने बताया कि 22 अक्टूबर को दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम-मध्य और निकटवर्ती बंगाल की खाड़ी में मध्यम से गंभीर स्थिति बनी रहने की संभावना है और 23 अक्टूबर को इसके गंभीर से अति गंभीर होने की आशंका है। 24 से 26 अक्टूबर तक ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों पर समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहने की आशंका है। इसी बीच मछुआरों को 26 अक्टूबर तक समुद्र और तटों के किनारे न जाने की सलाह दी है।

क्या है चक्रवात 'तेज'?

आईएमडी के मुताबिक चक्रवात 'तेज' के रविवार को खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदलने और ओमान के दक्षिणी तटों और निकटवर्ती यमन की ओर बढ़ने की आशंका है। भारत द्वारा चक्रवात का नाम 'तेज' रखा गया है। आईएमडी के के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में समुद्र से लेकर उच्च समुद्र की स्थिति तक बहुत खराब स्थिति बनी हुई है और 22 से 23 अक्टूबर तक अत्यधिक तूफानी स्थिति होने की संभावना है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story