चक्रवाती तूफान ‘वायु’ से गुजरात में दहशत, 70 ट्रेनें रद्द, हाई अलर्ट

चक्रवाती तूफान ‘वायु’ गुजरात की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। इससे निपटने के लिए राज्य सरकार ने बड़े पैमाने पर एहतियाती कदम उठाए हैं। तूफान से प्रभावित होने वाले इलाकों से 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

अहमदाबाद: चक्रवाती तूफान ‘वायु’ गुजरात की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। इससे निपटने के लिए राज्य सरकार ने बड़े पैमाने पर एहतियाती कदम उठाए हैं। तूफान से प्रभावित होने वाले इलाकों से 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। तूफान के खतरे को देखते हुए कुल 70 ट्रेनों कैंसल कर दिया गया है।

प्रदेश के कई एयरपोर्टों से हवाई यातायात को भी सस्पेंड करने का फैसला किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान गुरुवार दोपहर गुजरात के तट से टकराएगा। पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह हालात पर बराबर नजर रखे हुए हैं।

यह भी पढ़ें…नीरव मोदी को लगा बड़ा झटका, चौथी बार जमानत याचिका हुई खारिज

तूफान ‘वायु’ के पोरबंदर एवं दीव तट पर टकराने की उम्मीद है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि गृह मंत्रालय लगातार राज्य सरकार और केंद्रशासित प्रदेश एवं केंद्रीय एजेंसियों के संपर्क में है। एनडीआरएफ की 52 टीमें तूफान संभावित इलाकों में तैनात की गई हैं।

70 ट्रेनों का परिचालन रद्द
रेलवे की तीन स्पेशल ट्रेनों से राजकोट डिविजन, भावनगर डिविजन एवं वीरवाल के तटीय इलाके से लोगों को बाहर निकाला गया है। इस बीच, पश्चिम रेलवे ने तूफान के कारण 70 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है। इसके अलावा 28 ट्रेनों का मार्ग छोटा किया गया है या फिर आंशिक रूप से रद्द किया गया है।

यह भी पढ़ें…बंगाल: सड़क पर उतरे BJP कार्यकर्ता, पुलिस ने बरसाईं लाठियां, दागे आसूं गैस के गोले

उधर, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हवाईअड्डों पर ‘वायु’ के कारण नुकसान कम करने और यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए पोरबंदर, दीव, भावनगर, केशोद एवां कांडला में बुधवार आधी रात से गुरुवार आधी रात तक विमानों के परिचालन को सस्पेंड करने का फैसला किया है।

गुजरात के 10 जिलों में स्कूल, कॉलेजों और आंगनवाड़ियों में दो दिन की एहतियातन छुट्टी घोषित कर दी गई है। तटरक्षक, थलसेना, नौसेना, वायुसेना और सीमा सुरक्षा बल को हाई अलर्ट कर दिया गया है। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सेना ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में 10 टुकड़ियां तैनात की हैं।