×

Weather Today: सावधान! दीपावली पर आज और कल कहर ढा सकता है चक्रवाती तूफान

Weather Today: मौसम विभाग की ओर से दी गई चेतावनी के मुताबिक चक्रवाती तूफान सितरंग की वजह से देश के कुछ तटीय इलाकों में आज और कल भारी बारिश होने की आशंका है।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Oct 2022 5:00 AM GMT
Disruption in the celebration of Deepawali, cyclonic storms can wreak havoc today and tomorrow
X

तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान सितरंग ढा सकता है कहर: Photo- Social Media

Weather Today: दीपावली के त्योहार की उमंग के बीच कई इलाकों के लिए चक्रवाती तूफान सितरंग (sitrang) बड़ी मुसीबत लेकर आया है। मौसम विभाग (weather department) की ओर से दी गई चेतावनी के मुताबिक चक्रवाती तूफान की वजह से देश के कुछ तटीय इलाकों में आज और कल भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आज तड़के यह तूफान सागर द्वीप से 520 किलोमीटर दक्षिण और बांग्लादेश में बारिसल से लगभग 670 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में स्थित था।

मौसम के जानकारों का कहना है कि अब इसके उत्तर और उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही अब इसकी गति भी और तीव्र होने की आशंका जताई गई है। ऐसे में तूफान तटीय इलाकों के बहुत से लोगों के त्योहारी उमंग में खलल पैदा कर सकता है। मौसम विभाग ने गंगीय पश्चिम बंगाल के इलाकों में आज और कल भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। ओडिशा, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में भी आज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

तटीय इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र रविवार को चक्रवात में बदल गया। थाईलैंड की ओर से इस चक्रवात को सितरंग नाम दिया गया है। मौसम विभाग के जानकारों के मुताबिक यह चक्रवात काफी तेजी से बांग्लादेश के तट की ओर बढ़ रहा है। मौसम वैज्ञानिकों की ओर से इस चक्रवात के मंगलवार को सुबह बांग्लादेश के टिकना द्वीप और सैंडविप के बीच दस्तक देने की संभावना है।

इस चक्रवात के असर के कारण मौसम वैज्ञानिकों ने पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी बारिश होने और काफी तेज गति से हवाएं चलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक आज पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मेदिनीपुर समेत अन्य तटीय इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।

मछुआरों को मौसम विभाग की हिदायत

मौसम विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान और इसके और तीव्र होने की आशंका के कारण मछुआरों को 25 अक्टूबर तक समुद्री तटों की ओर नहीं जाना चाहिए।

Photo- Social Media

पश्चिम बंगाल प्रशासन की ओर से दक्षिण 24 परगना में नदी तटों की सुरक्षा के लिए सतर्कता बरती जा रही है। तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की कवायद की जा रही है। ओडिशा के तटीय इलाकों में भी सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।

इन इलाकों में भी आज बरसेगा पानी

मौसम के जानकारों के मुताबिक गंगीय पश्चिम बंगाल में आज जोरदार बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक गंगीय पश्चिम बंगाल के इलाकों में 25 अक्टूबर को भी जोरदार बारिश होने की संभावना है। तटीय ओडिशा के इलाकों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा। हालांकि पहले की अपेक्षा बारिश की गतिविधि में कमी आ सकती है।

तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में आज हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। पूर्वोत्तर भारत में भी कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले दो-तीन दिनों तक बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story