×

Cyrus Mistry Death: साइरस मिस्त्री ने नहीं बांधी थी सीट बेल्ट,पीछे वाले एयरबैग खुलते तो बच सकती थी जान

Cyrus Mistry Death: साइरस मिस्त्री ने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी उनके साथ बैठे जहांगीर पंडोले ने भी सीट बेल्ट नहीं बांध रखी थी। इस भीषण हादसे में इन दोनों लोगों की मौत हो गई।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 5 Sep 2022 6:26 AM GMT (Updated on: 5 Sep 2022 7:14 AM GMT)
mercedes air bag
X

mercedes air bag (Social Media)

नई दिल्ली: टाटा संस के पूर्व चेयरमैन और मशहूर उद्योगपति साइरस मिस्त्री की कार हादसे में मौत के बाद पुलिस इस दुर्घटना की गहराई से जांच पड़ताल में जुटी हुई है। पुलिस की प्रारंभिक जांच पड़ताल में खुलासा हुआ है कि मर्सिडीज कार में पीछे की सीट पर बैठे साइरस मिस्त्री ने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी। पीछे की सीट पर उनके साथ जहांगीर पंडोले बैठे हुए थे और उन्होंने भी सीट बेल्ट नहीं बांध रखी थी। इस भीषण हादसे में इन दोनों लोगों की मौत हो गई जबकि आगे की सीट पर बैठे दोनों सवार बच गए।

जिस मर्सिडीज कार में साइरस मिस्त्री सफर कर रहे थे उसमें उच्च श्रेणी के सेफ्टी फीचर्स मौजूद थे मगर इसके बावजूद मिस्त्री की जान नहीं बच सकी। इस कार को फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल है और 1950 सीसी इंजन वाली इस कार में सात एयरबैग्स होते हैं। जांच के बाद यह भी खुलासा हुआ है कि कार के आगे के एयरबैग तो खुल गए मगर पीछे की सीट के एयरबैग नहीं खुल सके। अगर पीछे की सीट के एयरबैग खुल गए होते तो मिस्त्री की जान बच सकती थी।

वाहन को ओवरटेक करने में हुआ हादसा

मशहूर उद्योगपति साइरस मिस्त्री से जुड़ा हुआ हादसा होने के कारण राज्य सरकार ने इस हादसे की गहराई से जांच पड़ताल का निर्देश दिया है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि जांच पड़ताल में खुलासा हुआ है कि मुंबई की स्त्री रोग विशेषज्ञ अनाहिता पंडोले कार चला रही थीं और सूर्या नदी के पुल पर डिवाइडर से टकराने के समय कार की स्पीड काफी ज्यादा थी।

इस हादसे के एक प्रत्यक्षदर्शी ने पुलिस को बताया है कि बाई ओर से एक वाहन को ओवरटेक करने की कोशिश में अनाहिता कार से अपना नियंत्रण खो बैठीं। इसके बाद कार की डिवाइडर से भीषण टक्कर हुई।

मिस्त्री ने नहीं बांध रखी थी सीट बेल्ट

इस बाबत जांच से जुड़ी पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक कार की आगे की सीट पर अनाहिता के साथ उनके पति डेरियस पंडोले सवार थे। दोनों इस हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए हैं और दोनों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। हादसे में एक बड़ा खुलासा यह भी हुआ है कि कार की पिछली सीट पर बैठे साइरस मिस्त्री और जहांगीर पंडोले ने सीट बेल्ट नहीं बांध रखी थी। जानकारों का कहना है कि सीट बेल्ट न बांधे जाने के कारण इन दोनों के एयरबैग नहीं खुल सके। जानकारों का कहना है कि यदि उनके एयरबैग खुल जाते तो दोनों की जान बच सकती थी।

कार की आगे की सीट पर बैठे डेरियस और अनाहिता ने सीट बेल्ट लगा रखी थी। माना जा रहा है कि इस कारण उनके एयरबैग खुल गए और उनकी जान बच गई। इस हादसे में एक उल्लेखनीय बात यह भी है कि कार के पिछले हिस्से को नुकसान नहीं हुआ है जबकि आगे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। कार की आगे की सीटों पर बैठे लोगों की जान बच गई जबकि पीछे की सीटों पर बैठे साइरस मिस्त्री और जहांगीर पंडोले की हादसे में मौत हो गई।

कार के सेफ्टी फीचर्स पर उठे सवाल

इस कार हादसे के दौरान उद्योगपति साइरस मिस्त्री जिस मर्सिडीज कार में सफर कर रहे थे,उसमें सेफ्टी फीचर्स की भरमार है। 1950 सीसी इंजन वाली सरकार में 7 एयरबैग्स दिए गए हैं और इस कार को सेफ्टी क्रैश टेस्ट में फाइव स्टार रेटिंग हासिल है। इस 5 सीटर कार की कीमत करीब 68 लाख रुपए है और यह एक लीटर में करीब 17.6 किलोमीटर का माइलेज देती है। तमाम अत्याधुनिक फीचर्स से लैस इस कार के हादसे में साइरस मिस्त्री की मौत के बाद सुरक्षा फीचर्स को लेकर सवाल भी उठाए जा रहे हैं।

मोटर वाहन निरीक्षक मनीष गोरे का कहना है कि इस मर्सिडीज कार की फॉरेंसिक जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस जांच के बाद ही दुर्घटना की असली वजह का पता चल सकेगा। पुलिस का कहना है कि घटनास्थल पर कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा था और कार में भी कैमरा नहीं था। दुर्घटना स्थल पर सड़क भी अच्छी नहीं थी। ऐसे में पुलिस कई पहलुओं से इस हादसे की जांच पड़ताल में जुटी हुई है।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story