×

भारत दुनिया का पहला देश, जिसने गतिशील ईंधन मूल्य संशोधन प्रणाली को अपनाया

Rishi
Published on: 16 Jun 2017 2:11 PM GMT
भारत दुनिया का पहला देश, जिसने गतिशील ईंधन मूल्य संशोधन प्रणाली को अपनाया
X

मुंबई : भारत शुक्रवार को उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया, जहां ईंधन की कीमतें दैनिक आधार पर संशोधित की जाती हैं। तीन सरकारी तेल विपणन कंपनियों -इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन- ने पेट्रोल और डीजल की रोजाना की गतिशील मूल्य निर्धारण प्रणाली लागू करने का फैसला किया है, जो शुक्रवार सुबह से लागू हो गया है।

इस बारे में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने ट्वीट किया, "भारत दुनिया का पहला देश है, जिसने इतने बड़े पैमाने पर गतिशील ईंधन मूल्य संशोधन प्रणाली को अपनाया है।" गतिशील ईंधन मूल्य संशोधन योजना के तहत कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों की दैनिक समीक्षा की जाएगी।

सरकारी तेल विपणन कंपनी, इंडियन ऑयल कॉर्प ने कहा कि उसने अपने नेटवर्क के 26,000 से ज्यादा पेट्रोल पंपों पर इस प्रणाली को सफलतापूर्वक लागू कर दिया है। इंडियन ऑयल के निदेशक (विपणन) बी. एस. कंठ ने कहा, "हमारे डीजल बिरादरी से मिले समर्थन के कारण ही दैनिक मूल्य निर्धारण का निर्बाध कार्यान्वयन संभव हुआ है।"

शुक्रवार सुबह से पेट्रोल की नई दैनिक कीमत दिल्ली में 65.48 रुपये, कोलकाता में 68.03 रुपये, मुंबई में 76.70 रुपये और चेन्नई में 68.02 रुपये प्रति लीटर रही।

इसी प्रकार डीजल की नई कीमतें दिल्ली में 54.49 रुपये, कोलकाता में 56.65 रुपये, मुंबई में 59.90 रुपये और चेन्नई में 57.41 रुपये प्रति लीटर रही।





Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story