×

राष्ट्रपति ने दार्जीलिंग को बताया लघु भारत,कहा- ममता मेरी छोटी बहन

By
Published on: 13 July 2016 12:25 PM GMT
राष्ट्रपति ने दार्जीलिंग को बताया लघु भारत,कहा- ममता मेरी छोटी बहन
X

दार्जीलिंग: राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी अपने तीन दिवसीय दार्जीलिंग दौरे पर हैं। अपने सम्मान में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने दार्जीलिंग को 'लघु भारत' की संज्ञा दी। इस दौरान प्रणब मुखर्जी और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के बीच काफी सौहार्द दिखा। राष्ट्रपति ने उन्हें अपनी छोटी बहन बताया।

दार्जीलिंग के दौरे पर आए राष्ट्रपति ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा, 'जब भी हम अपने देश के मानचित्र को देखते हैं और भारत के बारे में सोचते हैं तो हमें आश्चर्य होता है।'

ये भी पढ़ें ...ओवैसी को बड़ा झटका, महाराष्ट्र में AIMIM की मान्यता हुई रद्द

भारत में है विविधता में एकता

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आगे कहा, '128 करोड़ लोगों के इस देश में काफी विविधता है। जहां 100 भाषाएं और 1,600 बोलियां बोली जाती हैं। सभी वर्णों के लोग एक शासन, एक झंडे और एक संविधान के तहत रहते हैं।' उन्होंने विभिन्न जातीय और सांस्कृतिक समूहों के बीच एकता लाने और उनके विकास का अवसर मुहैया कराने के लिए सीएम ममता बनर्जी की भी प्रशंसा की।

president-1'ममता मेरी छोटी बहन हैं'

डॉ. प्रणब मुखर्जी ने इस अवसर पर सीएम ममता बनर्जी के साथ अपने सहयोग को भी याद किया। इस दौरान उन्होंने कहा, वह मेरी 'छोटी बहन' की तरह हैं। हमने सुख-दुख के कई क्षणों को साझा किया है। हमने कई वर्षों तक साथ काम कर कई विचार साझा किए हैं। मैं कह सकता हूं कि आप अच्छा काम कर रही हैं, इसे जारी रखिए। भगवान आप पर आशीष बनाए रखें।

ये भी पढ़ें ...दिल्ली HC ने केजरीवाल से पूछा- आप ही बताएं ठुल्ला का अर्थ क्या है

इससे पहले इस कार्यक्रम में ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लिया था। समारोह में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी सहित अन्य हस्तियां भी मौजूद थीं।

Next Story