×

जानिए कौन हैं आरबीआई के नए गवर्नर शक्तिकांत दास, नोटबंदी से रहा है रिश्ता

आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के एक दिन बाद वित्त मंत्रालय के पूर्व अधिकारी शक्तिकांत दास को नया गवर्नर नियुक्त किया गया है। वर्ष 2015 से लेकर 2017 तक आर्थिक मामलों के सचिव रहे शक्तिकांत दास वर्तमान में वित्तीय आयोग के सदस्य हैं। 26 फरवरी 1957 को ओडिसा में जन्मे शक्तिकांत दास 1980 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

Rishi
Published on: 11 Dec 2018 2:24 PM GMT
जानिए कौन हैं आरबीआई के नए गवर्नर शक्तिकांत दास, नोटबंदी से रहा है रिश्ता
X

नई दिल्ली : आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के एक दिन बाद वित्त मंत्रालय के पूर्व अधिकारी शक्तिकांत दास को नया गवर्नर नियुक्त किया गया है।

यह भी पढ़ें ……15 साल की ऊबन और गुस्से से छत्तीसगढ़ में आया ‘भाजपा से मुक्ति’ का जनादेश

कौन हैं दास

वर्ष 2015 से लेकर 2017 तक आर्थिक मामलों के सचिव रहे शक्तिकांत दास वर्तमान में वित्तीय आयोग के सदस्य हैं।

दास ने वर्ष 2016 में पीएम नरेंद्र मोदी मिशन नोटबंदी में बड़ी भूमिका अदा की। नोटबंदी के दौरान उन्होंने मीडिया को इसकी बारीकी भी समझाई।

यह भी पढ़ें ……राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक कल रायपुर और जयपुर में मुलाकात करेंगे

दास को वित्तमंत्री अरुण जेटली का करीबी माना जाता है। जेटली कई बार दास के प्रशासनिक कार्यकौशल की तारीफ करते भी नजर आए हैं।

26 फरवरी 1957 को ओडिसा में जन्मे शक्तिकांत दास 1980 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और तमिलनाडु काडर से हैं। रिटायर होने से पहले उन्होंने साल 2008 से केंद्र सरकार के लिए काम किया।

यह भी पढ़ें ……छत्तीसगढ़: दूसरे चरण का मतदान समाप्त, 65 फीसदी वोट पड़े

दास का टैक्स, इंडस्ट्री और फाइनेंस संबंधित विभागों में 35 साल का करियर है।

आपको बता दें, मई 2017 में केंद्र सरकार ने एक रुपये का नोट छापने का ऐलान किया था. इस पर दास के हस्ताक्षर हुए थे.

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story