×

राम मंदिर के निर्माण की आई तारीख, PM मोदी करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिलान्यास करवाने के लिए वक्त लेने और आगे की कार्ययोजना पर चर्चा की गई है। बैठक में यह भी फैसला लिया गया है कि इसके लिए चंपत राय, पीएम मोदी से मिलेंगे।

SK Gautam
Published on: 9 Jun 2020 9:20 AM GMT
राम मंदिर के निर्माण की आई तारीख,  PM मोदी करेंगे शिलान्यास
X

नई दिल्ली: सुप्रीमकोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास कराने की तैयारी शुरू हो गई है। दिल्ली में पाराशरण के घर पर श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्टियों की बैठक हुई है। बता दें कि इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिलान्यास करवाने के लिए वक्त लेने और आगे की कार्ययोजना पर चर्चा की गई है। बैठक में यह भी फैसला लिया गया है कि इसके लिए चंपत राय, पीएम मोदी से मिलेंगे।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय का उद्घाटन किया जा चुका है

इससे पहले सोमवार को अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय का उद्घाटन किया गया। राम मंदिर ट्रस्ट का कैंप कार्यालय राम कचहरी चारों धाम मंदिर में बनाया गया है। विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय मंत्री राजेंद्र सिंह पंकज ने राम मंदिर ट्रस्ट के कैंप कार्यालय का उद्घाटन किया।

भूमि समतलीकरण में मिल रहीं प्राचीन मूर्तियां और शिवलिंग

रामजन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण को लेकर तैयारी पूरी की जा चुकी है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय का उद्घाटन के बाद भूमि समतलीकरण में परिसर में चल रहे समतलीकरण के दौरान प्राचीन मूर्तियां और शिवलिंग के मिलने की खबरें भी आई हैं। फाउंडेशन बनाए जाने की तैयारी को लेकर एलएंडटी कंपनी के अधिकारियों ने परिसर में डेरा डाल दिया है। वहीं, मंदिर निर्माण की प्रक्रिया के लिए परिसर में स्थित प्राचीन कुबेर टीला पर धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया जाएगा।

ये भी देखें: नप गए सीओ व एसओ, सरकारी राजस्व को नुकसान पहुंचाने में कार्रवाई

10 जून को मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होगा

10 जून को महंत कमल नयन दास अन्य संतों के साथ पूजन को आरंभ करेंगे, जो सुबह 8:00 बजे से शुरू होकर 2 घंटे तक किया जाएगा। इसके बाद मंदिर निर्माण कार्य शुरू होगा। माना जा रहा है कि इसी दिन मंदिर निर्माण का शिलान्यास किया जाएगा, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया जाएगा।

ये भी देखें: पिता मजदूर-बेटा जैक्सन: पूरी दुनिया कर रही तारीफ, बड़े-बड़े कलाकार भी हैरान

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास के मुताबिक, भगवान राम ने लंका पर विजय प्राप्ति से पहले भगवान रामेश्वरम की स्थापना कर अभिषेक किया था, इसलिए मंदिर निर्माण से पहले भगवान शशांक शेखर का पूजन किया जाएगा।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story