×

मोदी दावोस को भारत की आर्थिक असमानता के बारे में बताएं : राहुल

Rishi
Published on: 23 Jan 2018 3:13 PM GMT
मोदी दावोस को भारत की आर्थिक असमानता के बारे में बताएं : राहुल
X

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) को संबोधित करने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कटाक्ष करते कहा कि मोदी को शीर्ष वैश्विक मंच को बताना चाहिए कि क्यों एक फीसदी भारतीय आबादी के पास देश की कुल संपत्ति का 73 फीसदी है।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "प्रिय प्रधानमंत्री स्विटजरलैंड में स्वागत है। कृपया दावोस को बताएं कि क्यों भारत की एक फीसदी आबादी के पास इसकी संपत्ति का 73 फीसदी है। मैं आपके संदर्भ के लिए एक रिपोर्ट संलग्न कर रहा हूं।"



राहुल ने एक अंतर्राष्ट्रीय अधिकार समूह 'आक्सफैम' का एक नया सर्वेक्षण संलग्न किया। इस सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारत के सबसे अमीर एक फीसदी लोगों के पास देश में 2017 में पैदा की गई कुल संपत्ति का 73 फीसदी जमा हो गया।

ये भी देखें :मोदी ने जोरदार ढंग से रखी अपनी बात,तीन चुनौतियों का किया जिक्र

सर्वेक्षण के निष्कर्ष प्रसिद्ध अर्थशास्त्री लुकास चांसेल व थॉमस पिकेटी के बीते साल प्रकाशित अध्ययन के समान है, जिससे इस सिद्धांत को बल मिला है कि उदारीकरण से अमीरों को बेहिसाब फायदा पहुंचा है और दूसरे लोग संघर्ष करते रहे हैं।

मोदी ने मंगलवार को स्विटजरलैंड के दावोस में डब्ल्यूईएफ में भाग लिया और उद्घाटन भाषण दिया। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के 1997 में इसमें भाग लेने के बाद दो दशक में मोदी डब्ल्यूईएफ में भाग लेने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार परिषद के 120 सदस्यों से बातचीत की, जो डब्ल्यूईएफ का हिस्सा हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story