×

Dawood Ibrahim: दाऊद इब्राहिम का घर खरीदने का मौका, जानिए कितने करोड़ की है सम्पत्ति

Dawood Ibrahim: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन संपत्तियों को बेचने के लिए पहले भी कोशिशें की गईं, लेकिन उन्हें खरीदने के लिए तैयार नहीं था। क्योंकि ये जायदाद दाऊद इब्राहिम से ताल्लुक रखती हैं।

Jugul Kishor
Published on: 5 Jan 2024 8:50 AM GMT
Dawood Ibrahim
X

Dawood Ibrahim (Social Media)

Dawood Ibrahim: आतंकवादी दाऊद इब्राहिम के खिलाफ भारतीय एजेंसियों ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में सरकार दाऊद इब्राहिम की प्रापर्टियों की आज यानी शुक्रवार को नीलामी कर रही है। जो चार संपत्तियां नीलाम की जा रही हैं उसमें दाउद इब्राहिम का बचपन का घर शामिल है, जो महाराष्ट्र के रत्नागिरी में स्थित हैं। तस्कर और विदेशी मुद्रा हेरफेर अधिनियम (SAFEMA) के तहत इन संपत्तियों को पहले ही जब्त कर लिया गया था।

SAFEMA के मुताबिक मुंबई से लगभग 250 किलोमीटर दूर चार प्लॉट रत्नागिरी में हैं और इनकी कुल कीमत 19 लाख रुपये से ज्यादा मानी जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन संपत्तियों को बेचने के लिए पहले भी कोशिशें की गईं, लेकिन उन्हें खरीदने के लिए तैयार नहीं था। क्योंकि ये जायदाद दाऊद इब्राहिम की हैं। इसलिए इनका खरीददार मिलना मुश्किल है। SAFEMA ने एक बार फिर इन चारों संपत्तियों को नीलाम करने का फैसला लिया है। नियम के मुताबिक अगर इस बार भी इस प्रॉपर्टी की नीलामी नहीं होती है तो SAFEMA आखिरी बार टेंडर डालकर इसकी नीलामी कर देगी। इस नीलामी में हिस्सा लेने के लिए लोगों ने रजिस्ट्रेशन भी कराया, जिसकी लास्ट डेट 3 जनवरी थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 9 सालो में दाउद इब्राहिम और उसके परिवार की 11 प्रापर्टी नीलाम की जा चुकी हैं। जिसमें 4.53 करोड़ में एक रेस्तरां, 3.53 करोड़ में बेंचे गए 6 फ्लैट और 3.52 करोड़ में एक गेस्ट हाउस बेंचा जा चुका है।

दाऊद ने मुंबई था दहलाया था

बता दें कि 12 मार्च 1993 के मुंबई बम धमाकों का मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम ने पूरे देश को दहला दिया था। 1993 के बम विस्फोट में 257 लोग मारे गए थे और 700 से अधिक लोग घायल हो गए थे। जिसमें करीब 27 करोड़ की संपत्तियां नष्ट हो गई थीं। दाऊद इसके बाद भारत छोड़कर फरार हो गया था। जिसकी सजा देने के लिए भारत सरकार लगातार उसकी तलाश में है।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story