×

DA Hike update: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ा

DA Hike update: इस फैसले से केंद्र सरकार के 50 लाख से अधिक कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने की संभावना है

Network
Report Network
Published on: 28 Sep 2022 9:30 AM GMT
dearness allowance Hike update Central employees increased by four percent
X

dearness allowance Hike update Central employees increased by four percent (Social Media)

DA Hike update: डीए में बढ़ोतरी: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) को 4 फीसदी बढ़ा दिया है, इसे प्रभावी रूप से 34 फीसदी से 38 फीसदी कर दिया गया है। इस फैसले से केंद्र सरकार के 50 लाख से अधिक कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने की संभावना है।

केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में वृद्धि की संभावना को लेकर कई दिनों से खबरें आ रही थीं। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। आज 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों को दिये जाने वाले कुल महंगाई भत्ता 38 फीसदी तक पहुंच जाएगा। महंगाई भत्ता वेतन का एक हिस्सा है जिसकी गणना मूल वेतन के एक विशिष्ट प्रतिशत के रूप में की जाती है जिसे बाद में मूल वेतन में जोड़ा जाता है।

डीए वृद्धि से केंद्र सरकार के लगभग 52 लाख कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होगी। राज्य सरकारों के भी इसका पालन करने की संभावना है। आसमान छूती महंगाई के बीच डीए में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी। आपको बता दें कि सरकार द्वारा आम तौर पर साल में दो बार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते को संशोधित किया जाता है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कई रेलवे पुनर्विकास परियोजनाओं को भी मंजूरी दी है। कैबिनेट ने रेलवे कर्मचारियों के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड बोनस को मंजूरी दी है। अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए 78 दिन के बोनस का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। इससे करीब 11 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। रेलवे के लिए अतिरिक्त लागत लगभग 2000 करोड़ रुपये होगी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story