×

Nipah Virus: 'निपाह में मृत्यु दर कोरोना से बहुत अधिक', ICMR के डीजी ने कहा, कोझिकोड में एक और मामले की पुष्टि

Nipah Virus Case in India : केरल के कोझिकोड जिले में अब तक निपाह वायरस से संक्रमित 6 मामले सामने आए हैं। ICMR के डीजी राजीव बहल ने बताया कि, निपाह के प्रकोप को रोकने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।

aman
Written By aman
Published on: 15 Sep 2023 11:50 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 12:09 PM GMT)
Nipah Virus Case in India
X

ICMR Director General Dr. Rajiv Bahl (Social Media)

Nipah Virus Case in India: भारत में निपाह वायरस के मामले मिलने के बाद केंद्र सरकार सतर्क है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल (ICMR Director General Dr. Rajiv Bahl) ने शुक्रवार (15 सितंबर) को बताया कि निपाह (Nipah Virus) के प्रकोप को रोकने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया, सभी निपाह से संक्रमित व्यक्ति इंडेक्स पेशेंट (पहला संक्रमित मरीज) के संपर्क में आए थे।

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल ने ये भी कहा कि, 'निपाह में संक्रमित लोगों की मृत्यु दर बहुत अधिक है। यह 40 से 70 फीसदी के आसपास है। जबकि, कोरोना की मृत्यु दर 2 से 3 प्रतिशत थी। आपको बता दें, 15 सितंबर को केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस से संक्रमण के(Nipah virus infection in Kozhikode) एक और मामले की पुष्टि हुई है।

क्या कहा केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने?

गौरतलब है कि, देश में दक्षिणी राज्य केरल में निपाह वायरस से संक्रमित कई केस सामने आए हैं। इस बारे में राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज (Kerala Health Minister Veena George) के कार्यालय ने 15 सितंबर को बताया कि, '39 वर्षीय शख्स के नमूने में निपाह वायरस से संक्रमण की पुष्टि (Nipah virus Infection) हुई। वह एक हॉस्पिटल में एडमिट है। जिसकी लगातार निगरानी की जा रही है। यह व्यक्ति एक संक्रमित मरीज के संपर्क में आया था। जिस संक्रमित से यह संक्रमण फैला है उसकी मौत 30 अगस्त को हो गई थी।'

केरल सरकार ने लिया ये फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर है कि, नए मामले मिलने के साथ ही कोझिकोड में निपाह संक्रमितों की कुल संख्या अब 6 हो गई है। उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से केरल सरकार (Kerala Govt on Nipah Virus) ने उन सभी लोगों की जांच कराने का फैसला लिया है जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, जिनके संक्रमित होने का जोखिम सबसे अधिक है।

केरल में चौथी बार हुई संक्रमण की पुष्टि

उल्लेखनीय है कि, ये पहली बार नहीं है जब केरल में निपाह का कहर देखा जा रहा है। चौथी बार केरल निपाह वायरस के संक्रमण से जूझ रहा है। इसकी आधिकारिक पुष्टि भी हुई है। साल 2018 और 2021 में कोझिकोड में तथा 2019 में एर्नाकुलम (Nipah Virus in Ernakulam) में इसका पता चला था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और ICMR के अध्ययन से पता चला है कि सिर्फ कोझिकोड ही नहीं बल्कि पूरा राज्य इस तरह के संक्रमण की चपेट में है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story