×

स्वामी बोले- आरोप तथ्य आधारित, सिंघवी-एंटोनी-आनंद शर्मा ने किया बचाव

By
Published on: 4 May 2016 1:03 PM GMT
स्वामी बोले- आरोप तथ्य आधारित, सिंघवी-एंटोनी-आनंद शर्मा ने किया बचाव
X

नईदिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर में रिश्वत लिए जाने के मामले को लेकर राज्यसभा में चर्चा हुई। बीजेपी की ओर से सुब्रमण्यम स्वामी ने मोर्चा संभाला तो कांग्रेस की ओर से बचाव में अभिषेक मनु सिंधवी, आनंद शर्मा और पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटोनी सामने आए।

पार्रिकर ने कहा-देश जानना चाहता है अगस्ता में रिश्वत किसने ली ?

अगस्टा वेस्टलैंड डील मुद्दे पर सरकार की ओर से पक्ष रखते हुए रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि मार्च 2005 के बाद से एक ही कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए सौदे की शर्त बदली गई। साल 2012 में डील पर सवाल उठे और 2014 में सरकार ने कदम उठाना शुरू किया।

पार्रिकर ने कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी पर टिप्पणी करते हुए कहा, 'वो वकील अच्छे हैं लेकिन उनके पास जानकारी का अभाव है। बिना पुख्ता जानकारी के एक वकील केस नहीं जीत सकता।'

रक्षामंत्री ने कहा कि सारे तथ्य कैग रिपोर्ट पर आधारित हैं। यह सही है कि मार्च 2003 में पीएमओ ने बदलाव किया क्योंकि सिर्फ एक ही कंपनी रेस में हो गई थी। सौदे में भ्रष्टाचार हुआ है। इससे किसका फायदा हुआ यह पता लगाया जाना चाहिए और सरकार यह करेगी। यूपीए-1 ने केबिन हाइट की शर्तें बदलीं। इस समय सौदे पर 11 से केवल 6 कंपनी रह गईं। फिर शर्तों में एक बार और बदलाव हुआ और अगस्ता ही अकेली कंपनी रह गई।

बाहर फील्ड ट्रायल के मुद्दे पर पर्रिकर ने कहा कि यह सही है कि दूसरे हेलीकॉप्टर पर ट्रायल हुआ क्योंकि सप्लाई किए जाने वाले हेलीकॉप्टर का ही ट्रायल होना चाहिए था। भारत में ट्रायल होना चाहिए था... यह एक शर्त थी। यह वीआईपी के लिए जरूरी था।

पर्रिकर ने एक फाइल से पढ़कर कहा कि श्रीनगर में हेलीकॉप्टर के ट्रायल में दिक्कत आई। यह फाइल उस आग से बच गई जो 3 जून 2014 को लगी थी। पर्रिकर ने यूपीए सरकार द्वारा कंपनी को कई और शर्तों में दी गई ढील के बारे में भी बताया।

सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि मामले का बदले की भावना से कोई लेना-देना नहीं है। आरोप तथ्यों पर आधारित हैं। इसमें किसने नियमों में छूट दी?

यूपीए ने बदले अगस्ता के लिए नियम

यूपीए ने अगस्ता के लिए नियम बदले। उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर की उड़ान कम थी। वो 4500 फीट से ऊंचा नहीं उड़ सकता था। उड़ान किसने कम की? साल 2006 में उड़ान की ऊंचाई कम की गई। एनडीए ने हेलीकॉप्टर खरीद की प्रक्रिया शुरू की थी। एनडीए के लोगों ने उड़ान कम नहीं की।

स्वामी ने पूछा-किसने बदली खरीद की शर्त

स्वामी ने कहा कि इटली में जिन लोगों ने सौदे के लिए घूस दी वे जेल में हैं। कंपनी को ब्लैकलिस्ट करने की प्रक्रिया इस सरकार में शुरू हुई है। यह काम यूपीए ने नहीं किया। स्वामी ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने एके एंटनी को नजरअंदाज किया। उन्‍होंने सवालिया लहजे में पूछा कि वह कौन सी ताकत थी जिसने तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटनी को खरीदी से संबंधित शर्त बदलने को मजबूर किया।

सरकार करेगी कार्रवाई

स्वामी ने कहा कि 2006 में जिसने इसकी ऊंचाई कम की, वही असली अपराधी हैं। अब इटली हाईकोर्ट के फैसले के बाद सरकार इसमें समुचित कार्रवाई करेगी। वीवीआईपी सुरक्षा से जुड़े चॉपर्स खरीद में एसपीजी से भी मशविरा नहीं किया गया। साल 2013 में आई सीएजी की रिपोर्ट में यूपीए सरकार की इन सारी गड़बड़ों का विस्तार से जिक्र है।

6 गुना ज्यादा दाम पर हुई डील

स्वामी ने कहा कि अगस्ता में भ्रष्टाचार हुआ है। किसके कहने पर एंटोनी ने सलाह नहीं मानी। क्या मनमोहन सिंह ने आदेश दिए थे ? डील 6 गुना ज्यादा दाम पर तय हुई। 793 करोड़ की डील एंटोनी ने फाइनल की। बाद में डील 4877.5 करोड़ की हो गई।

क्या कहा मायावती ने ?

मायावती ने कहा कि जब इस मामले में जांच चल रही है तो अच्छा यह होता कि जांच हो जाती तब इस पर चर्चा करवाई जाती। सरकार के पास दो साल का समय था, सरकार चाहती तो अब तक जांच करवा लेती। जो तथ्य सामने आते, उसके बाद चर्चा की जाती तो ज्यादा उचित होता। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और बीजेपी के बीच जिस तरह से आरोप-प्रत्यारोप लगाए जा रहे हैं, उससे संशय नजर आ रहा है।

भूपेंद्र यादव ने कहा-यह गंभीर विषय

बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव ने कहा है कि यह विषय गंभीर है। उन्होंने कहा कि वर्तमान रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने रक्षा सौदों के मामले में अच्छा काम किया है। देश को सैनिकों पर गर्व है।यादव ने कहा कि 1999 में हेलीकॉप्टर को बदलने की कवायद शुरू हुई थी जो जरूरी भी था। ऊंची उड़ान वाले चॉपर की आवश्यकता थी। एनडीए की सरकार के समय यह ध्यान रखा गया कि सिंगल वेंडर सिस्टम नहीं होना चाहिए। सरकार बदली तो मार्च 2005 में तीन चीजें बदल गईं। 13 सितंबर 2013 को कैग ने कहा था कि एक बदलाव की वजह से बाद में केवल एक ही कंपनी रेस में रह गई। यह बदलाव केबिन की हाइट से जुड़ा था।

बचाव में क्या बोले सिंघवी

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि उन लोगों पर आरोप लगाए जा रहे हैं, जिनका इस सौदे से कोई लेना-देना नहीं था। आखिर सरकार के पास सीबीआई, ईडी आदि संस्थाएं हैं, फिर क्यों नहीं सब साफ हो रहा है। वीवीआईपी लोगों को नए हेलीकॉप्टर की जरूरत होती है। हमने सीबीआई की जांच करवाई। इटली की कोर्ट के आदेश में ‘फैमिली’ शब्द त्यागी बंधुओं के लिए इस्तेमाल में लाया कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी ने शायरी बोलकर सरकार पर हमला बोला.

उन्होंने कहा-

'शाखों से टूट जाएं, वो पत्ते नहीं हैं हम,

आंधियों से कह दो अपनी औकात में रहें।'

सिंघवी ने कहा कि इसमें सोनिया गांधी पर सवाल उठाना पूरी तरह से गलत है। उनका अगस्ता डील से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि यह भी साफ नहीं है कि ‘एपी’ का अर्थ अहमद पटेल है।

रामगोपाल यादव बोले-तिल का ताड़ करने की जरूरत नहीं

सपा सांसद रामगोपाल यादव ने कहा कि कारगिल की लड़ाई में वही बोफोर्स काम आया था। अगस्तावेस्टलैंड में जैसे जानकारी सामने आई थी सौदा रद्द कर दिया गया था। मेरी सबसे अपील है कि तिल का ताड़ बनाने की आवश्यकता नहीं है। इससे सैनिकों के मनोबल पर बुरा असर पड़ता है। सरकार सत्ता में मई 2014 से है, आपने क्या कार्रवाई की?

शरद यादव ने कहा-इस मामले में कोई दम नहीं

शरद यादव ने कहा कि जो बात अभिषेक मनु सिंघवी ने कही है उसे दोहराऊंगा नहीं। आपके पास सीबीआई, ईडी सब है, जांच करवा लीजिए। आरोप लगाकर जिंदगी बर्बाद मत कीजिए। साख बहुत मुश्किल से बनती है। ये जो मामला है, उसमें कोई दम नहीं है। सरकार जब बन जाए तो आपका काम है एक्ट करना।

Next Story