×

Deep Fakes New Rule: सावधान अतस्वीर-वीडियो में मन मुताबिक बदलाव करने वालों, 2024 से हो सकता है नया नियम लागू

Deep Fakes New Rule: मेटा द्वारा जारी ब्लॉग के मुताबिक उनका कहना है कि, हम लोगों को यह समझने में मदद करने के लिए एक नई नीति की घोषणा कर रहे हैं कि फेसबुक या इंस्टाग्राम पर कोई सामाजिक मुद्दा, चुनाव या राजनीतिक विज्ञापन डिजिटल रूप से बनाया या बदला गया है, जिसमें एआई का उपयोग भी शामिल है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 10 Nov 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 10 Nov 2023 3:30 AM GMT)
Deep fakes New Rule
X

Deep fakes New Rule  (photo: social media )

Deep Fakes New Rule: रश्मिका मंदाना का एक फर्जी वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने के बाद ही सोशल मीडिया कंपनी मेटा ने बुधवार को एक नए नियम को लेकर घोषणा कर दी है। वहीं सोशल मीडिया फर्म ने एक ब्लॉग में कहा, डिजिटल रूप से संशोधित विज्ञापन के नियम नए साल से वैश्विक स्तर पर लागू होंगे। जिसके अंतर्गत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनदाताओं को सामाजिक मुद्दों, चुनावी मुद्दों पर डिजिटल रूप से निर्मित या परिवर्तित फोटो यथार्थवादी तस्वीर या वीडियो के बारे में पोस्ट करने के साथ उसका खुलासा करना भी आवश्यक होगा। मेटा द्वारा जारी ब्लॉग के मुताबिक उनका कहना है कि, हम लोगों को यह समझने में मदद करने के लिए एक नई नीति की घोषणा कर रहे हैं कि फेसबुक या इंस्टाग्राम पर कोई सामाजिक मुद्दा, चुनाव या राजनीतिक विज्ञापन डिजिटल रूप से बनाया या बदला गया है, जिसमें एआई का उपयोग भी शामिल है। साथ ही ब्लॉग में कहा गया कि यह नई नीति नए साल में लागू होगी।

डिजिटल रूप से परिवर्तित छवियों या वीडियो पर लागू होगा ये नियम

यह नियम खास कर डिजिटल प्लेटफार्म के लिए बनाया गया है जहां डिजिटल रूप से छवियों या वीडियो को एडिट कर कथित रूप से घटित यथार्थवादी घटनाओं को वास्तविकता दिखाते हुए पोस्ट किया गया हैं, लेकिन हकीकत से कोसो दूर हों। मेटा द्वारा नए नियम लागू करने का ऐलान रश्मिका मंदाना फेक वीडियो के आने के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर एक एडवाइजरी जारी करने के एक दिन बाद पेश किया गया है।


डीप फेक पर प्रतिबंध लगाने के लिए ये होंगें नियम

लंबे समय से डीप फेक के बढ़ते दुष्प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए सोशल मीडिया मेटा ने सख्त कदम उठाए हैं। डीप फेक जैसे फ्रॉड मामले पर सोशल मीडिया मेटा ने कहा है कि, बनाए गए नए नियम से जुड़ी जानकारी विज्ञापन लाइब्रेरी में भी दिखाई देगी। इस नियमं के लागू होने के बाद विज्ञापनदाता कोई डिजिटल कंटेंट पोस्ट करता है लेकिन इसके साथ ही मेटा द्वार बनाए गए नियम का पालन न करते हुए उसका खुलासा नहीं करता है, तो उस विज्ञापन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। विज्ञापनदाताओं को डिजिटल रूप से संशोधित फोटो या यथार्थवादी तस्वीर या वीडियो के बारे में खुलासा करना बेहद जरूरी होगा l



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story