×

Drug Free India Campaign: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने युवाओं को दिलाई नशीली दवाओं के दुरूपयोग के विरुद्ध शपथ

Drug Free India Campaign: नशा मुक्त भारत अभियान कार्यक्रम में युवाओं को नशीली दवाओं के दुरूपयोग के विरूद्ध शपथ दिलाई गई। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने युवाओं को शपथ दिलाई।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Sep 2022 2:41 PM GMT
Drug Free India Campaign: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने युवाओं को दिलाई नशीली दवाओं के दुरूपयोग के विरुद्ध शपथ
X
Click the Play button to listen to article

Drug Free India Campaign: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित डॉ अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर (Dr Ambedkar International Center) के भीम ऑडिटोरियम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय (Ministry of Social Justice and Empowerment) द्वारा आयोजित नशा मुक्त भारत अभियान कार्यक्रम (Drug Free India Campaign Program) में युवाओं को नशीली दवाओं के दुरूपयोग के विरूद्ध शपथ दिलाई गई। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Union Defence Minister Rajnath Singh) ने युवाओं को शपथ दिलाई।

रक्षा मंत्री सिंह के अलावा केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार (Union Minister for Social Justice and Empowerment Dr Virendra Kumar) और राज्य मंत्री रामदास अठावले (Minister of State Ramdas Athawale) भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। इस आयोजन में देशभर के हजारों एनसीसी कैडेट्स और युवाओं ने हिस्सा लिया।


रक्षा मंत्री ने नशे के खिलाफ अभियान को सराहा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Union Defence Minister Rajnath Singh) ने नशे के खिलाफ देश में चलाए जा रहे अभियान की प्रशंसा की और इसमें सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय (Ministry of Social Justice and Empowerment) के योगदान को भी सराहा। उन्होंने कहा कि दो साल में इस अभियान से 8 करोड़ से अधिक लोगों को जोड़कर मंत्रालय ने काफी सराहनीय काम किया है। नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान में एनसीसी कैडेट्स की उल्लेखनीय भूमिका का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि जब – जब एनसीसी को कोई दायित्व दिया गया है, उसने निराश नहीं किया है। इसलिए एनसीसी के कैडेट्स को देश में सेकंड लाइन ऑफ डिफेंस कहा जाता है।

नशा मुक्त भारत अभियान में एनसीसी कैडेट्स की भूमिका की सराहना

केंद्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार (Union Minister for Social Justice and Empowerment Dr Virendra Kumar) ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नशा मुक्त भारत अभियान में एनसीसी कैडेट्स की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस अभियान को युवाओं के बीच अगर कोई सफल बना सकता है तो वो केवल एनसीसी के कैडेट्स हैं। जिनकी देश में विशाल संख्या है। केंद्रीय मंत्री ने एनसीसी कैडेट्स को इस अभियान का सर्वोतम अग्रदूत बताया।

वहीं केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि नशा करना शरीर की बर्बादी, परिवार की बर्बादी और अंततः पूरे जीवन की बर्बादी है। उन्होंने कहा कि अगर जीवन में ज्यादा जीना है तो हमें कभी नशा नहीं करना चाहिए। अगर हमारे परिवार में कोई नशे का आदी है तो हमें उन्हें भी इसके खिलाफ जागरूक करना चाहिए।

15 अगस्त 2020 को पीएम मोदी ने नशा मुक्त भारत अभियान का किया था आगाज

बता दें कि 15 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने नशा मुक्त भारत अभियान का आगाज किया था। भारत सरकार ने केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय (Ministry of Social Justice and Empowerment) को इस अभियान का नोडल एजेंसी बनाया है। इसकी शुरूआत देश के उन 272 जिलों से की गई है, जो सबसे अधिक नशे से प्रभावित हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story