G-20 LOGO Controversy: राजनाथ सिंह का कांग्रेस पर पलटवार, बोले – कमल का फूल देश की सांस्कृतिक पहचान का प्रतीक

G-20 LOGO Controversy: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस पर पलटवार किया है। राजनाथ सिंह ने कहा, जी-20 के लोगो में कमल का फूल देखकर कुछ लोग हंगामा खड़ा कर रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Nov 2022 11:39 AM GMT
Defence Minister Rajnath Singh
X

Defence Minister Rajnath Singh (Image: Social Media)

G-20 LOGO Controversy: भारत में अगले साल जी-20 का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। भारत की अध्यक्षता में हो रहे इस सम्मेलन के आधिकारिक लोगो में कमल दिखाने पर राजनीतिक घमासान मचा हुआ है। कांग्रेस ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा कि बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) प्रचार का एक मौका भी नहीं छोड़ते। इस पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने रविवार को जोरदार पलटवार किया है।

राजनाथ सिंह ने कहा, जी-20 के लोगो में कमल का फूल देखकर कुछ लोग हंगामा खड़ा कर रहे हैं। कमल का फूल 1950 में भारत का राष्ट्रीय पुष्प घोषित किया गया था। उन्होंने यह इसलिए किया था, क्योंकि कमल का फूल इस देश की सांस्कृतिक पहचान का प्रतीक है। आगे उन्होंने कहा कि जब 1857 का प्रथम स्वाधीनता संग्राम लड़ा गया था तो आजादी के मतवालों ने एक हाथ में रोटी और एक हाथ में कमल का चुनाव किया था। यानि जो बात इस देश की सांस्कृतिक अस्मिता से जुड़ी हो उसे भुला दिया जाए क्योंकि वह हमारा चुनाव चिन्ह है।

रक्षा मंत्री ने कांग्रेस पर कसा तंज

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि हाथ एक राजनीतिक दल का सिंबल है तो लोग हाथ शब्द का प्रयोग करना छोड़ दें। किसी का निशान साइकिल है तो साइकिल छोड़ दें। उन्होंने कहा कि कमल का फूल भारतीय संस्कृति और अस्मिता से जुड़ा हुआ है।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, अगले साल भारत जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है। काफी समय बाद भारत की अध्यक्षता में स्वदेश में एक बड़ा इंटरनेशनल इंवेट होने जा रहा, जिसमें दुनिया के लगभग तमाम ताकतवर देशों के नेता शामिल होंगे। इसी के मद्देनजर बीते मंगलवार को पीएम मोदी ने जी-20 की अध्यक्षता के लोगो, थीम और वेबसाइट को लॉन्च किया था। जी-20 के लोगो में कमल को शामिल किया गया है जो कि देश का राष्ट्रीय पुष्प होने के साथ – साथ सत्ताधारी बीजेपी का चुनावी चिह्न भी है। इस पर कांग्रेस भड़क गई और प्रधानमंत्री और बीजेपी पर खुद को प्रमोट करने का आरोप लगाया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story