×

Rajnath on Obama: 'ओबामा करें याद, कितने मुस्लिम देशों...', राजनाथ सिंह का पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को करारा जवाब

Rajnath Singh On Barack Obama: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के बीच भारतीय मुसलमानों के अधिकारों को लेकर बयान दिया था। रक्षा मंत्री ने उसी पर पलटवार किया।

Aman Kumar Singh
Published on: 26 Jun 2023 10:41 AM GMT (Updated on: 26 Jun 2023 10:50 AM GMT)
Rajnath on Obama: ओबामा करें याद, कितने मुस्लिम देशों..., राजनाथ सिंह का पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को करारा जवाब
X
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और बराक ओबामा (Social Media)

Rajnath Singh On Barack Obama: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार (26 जून) को जम्मू-कश्मीर में एक कार्यक्रम के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) पर पलटवार किया। उन्होंने कहा, 'ओबामा जी को ये नहीं भूलना चाहिए कि भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जो विश्व में रहने वाले सभी लोगों को परिवार का सदस्य मानता है। उन्हें अपने बारे में भी सोचना चाहिए कि, उन्होंने कितने मुस्लिम देशों पर हमला किया।' राजनाथ सिंह ने ओबामा को ये जवाब उनकी 'भारत के मुसलमानों की सुरक्षा' पर वाली टिप्पणी पर दिया है।

राजनाथ सिंह ने आगे कहा, 'अब मुस्लिम देश (Muslim Country) भी ये मानते हैं कि आतंकवाद अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा, भारत और अमेरिका ने साझा बयान में स्पष्ट तौर पर कहा है कि, संयुक्त राष्ट्र-सूचीबद्ध आतंकवादी संगठनों के खिलाफ ठोस कार्रवाई होनी चाहिए। इस लिस्ट में लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba), जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) और हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) शामिल हैं।'

क्या कहा था बराक ओबामा ने?
गौरतलब है कि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 22 जून को समाचार चैनल CNN से बातचीत में कहा था, कि 'अगर भारत जातीय अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा नहीं करता है तो इस बात की प्रबल आशंका है कि एक समय आएगा जब देश बिखरने लगेगा। राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) को प्रधानमंत्री मोदी के सामने ये मुद्दा उठाना चाहिए।' दरअसल, बराक ओबामा ने ये बातें तब की थी जब पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर थे। ओबामा के इस बयान के बाद देश में चौतरफा प्रतिक्रियाएं आयीं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी तल्ख़ टिप्पणी की है।

सीतारमण ने ओबामा के साथ विपक्ष को भी लपेटा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman)ने कहा, 'ओबामा का बयान आश्चर्यजनक है। जब वो अमेरिका के राष्ट्रपति थे तब 6 मुस्लिम बहुल देशों को अमेरिकी बमबारी का सामना करना पड़ा था। क्या उनके कार्यकाल में सीरिया, यमन, सऊदी, इराक सहित अन्य मुस्लिम देशों में बमबारी नहीं हुई।' उन्होंने आरोप लगाया कि, विपक्षी दलों की ओर से अल्पसंख्यकों के प्रति व्यवहार को लेकर आधारहीन आरोप लगाने के लिए संगठित अभियान चलाया जा रहा है। क्योंकि उन्हें पता है वो पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी को चुनाव में नहीं हरा सकते।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story