×

Indo-Vietnam Relation: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 8 जून से तीन दिन के वियतनाम दौरे पर, रक्षा सहयोग को देंगे नये आयाम

Indo-Vietnam Relation: केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh) 8 जून से तीन दिवसीय वियतनाम दौरे (Rajnath Singh visits Vietnam) पर रहेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Jun 2022 12:53 PM GMT
agnipath scheme protest bihar uttar pradesh delhi haryana andhra pradesh modi government live update
X

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह: Photo - Social Media

New Delhi: केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh) 8 जून से तीन दिवसीय वियतनाम दौरे (Rajnath Singh visits Vietnam) पर रहेंगे। राजनाथ सिंह, वियतनाम के रक्षा मंत्री जनरल फान वान कियांग (Vietnam Defense Minister General Phan Van Kiang) के निमंत्रण पर 8-10 जून तक वियतनाम की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

रक्षा मंत्री इस दौरान अपने वियतनामी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता (bilateral talks) करेंगे। दोनों नेता दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग की समीक्षा करेंगे और रक्षा संबंधों को और मजबूत करने के लिए नई पहला का पता लगाएंगे। इसके अतिरिक्त दोनों मंत्री साझा हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

दिवंगत राष्ट्रपति हो ची मिन्ह को श्रद्धांजलि अर्पित कर करेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह वियतनाम में अपनी यात्रा की शुरूआत हनोई स्थित दिवंगत राष्ट्रपति हो ची मिन्ह को उनके समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित कर करेंगे। इसके बाद उनका वियतनाम के राष्ट्रपति गुयेन जुआन फुक और प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है।

वियतनाम में राजनाथ सिंह का कर्यक्रम

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह वियतनाम को भारत सरकार की 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की रक्षा लाइन के तहत निर्मित 12 हाई स्पीड गार्ड नौकाओं को सौंपने के कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। बता दें कि वियतनाम सितंबर 2014 में विस्तारित एलओसी के तहत वियतनामी सीमा रक्षक बल के लिए 12 उच्च गति गश्ती नौकाओं की खरीद कर रहा है।

इसके बाद सिंह, दूससंचार विश्वविद्यालय (telecommunications university) जहां भारत सरकार द्वारा 50 लाख अमेरिकी डॉलर के अनुदान के साथ एक आर्मी सॉफ्टवेयर पार्क स्थापित किया जा रहा है। वह न्हा ट्रांग में वियतनाम के प्रशिक्षण संस्थानों का भी दौरा करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हनोई स्थित भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे और वियतनाम में प्रवासी भारतीय के साथ बातचीत करेंगे।

रक्षा मंत्रालय की प्रतिक्रिया

रक्षा मंत्रालय ने राजनाथ सिंह के वियतनाम दौरे पर जारी एक बयान में कहा कि भारत-वियतनाम राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल और भारत की आजादी के 75 साल के ऐतिहासिक अवसर पर रक्षा मंत्री की यात्रा द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी।

बता दें कि दोनों देशों के बीच संबंध लगातार प्रगाढ़ हो रहे हैं। हाल ही में वियतनाम की एयरलाइन वियतजेट ने मुंबई को वियतनाम की राजधानी हनोई और देश के सबसे बड़े शहर हो ची मिन्ह सिटी से जोड़ने वाली सीधी उड़ानों का उद्घाटन किया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story