×

ALH Dhruv: किश्तवाड़ दुर्घटना के बाद रक्षा मंत्रालय ने ALH ध्रुव हेलिकॉप्टरों के संचालन पर रोक लगाई

ALH Dhruv: जम्मू कश्मीर के किश्तवाद में दो दिन पहले हुई दुर्घटना के मद्देनजर एएलएच ध्रुव हेलाकॉप्टरों के संचालन पर रोक लगा दी गई है। रक्षा मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई है।

Jugul Kishor
Published on: 6 May 2023 10:46 AM GMT (Updated on: 6 May 2023 11:37 AM GMT)
ALH Dhruv: किश्तवाड़ दुर्घटना के बाद रक्षा मंत्रालय ने ALH ध्रुव हेलिकॉप्टरों के संचालन पर रोक लगाई
X
ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर ( सोशल मीडिया)

ALH Dhruv: जम्मू कश्मीर के किश्तवाद में दो दिन पहले हुई दुर्घटना के मद्देनजर एएलएच ध्रुव हेलाकॉप्टरों के संचालन पर रोक लगा दी गई है। रक्षा मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई है। बता दें कि भारतीय सेना का एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर गुरूवार को जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हेलीकॉप्टर में सवार तीन पायलटों में से एक टेक्नीशियन की मौत हो गई थी, जबकि दो को कुछ चोटें आई थीं, लेकिन दोनों सुरक्षित थे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना के उत्तरी कमान मुख्यालय ने अपने बयान में कहा कि सेना विमानन कोर के हेलीकॉप्टर ने तकनीकी खराबी के कारण जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ क्षेत्र में मारुआ नदी के तट पर एहतियातन लैंडिंग की। पायलटों ने तकनीकी खराबी की जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) को दी थी और उसके बाद एहतियातन लैंडिंग की। उबड़-खाबड़ जमीन, अंडरग्रोथ और लैंडिंग क्षेत्र की तैयारी न होने के कारण, हेलीकॉप्टर ने लैंडिंग की। रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि 4 मई को जिस दुर्घटना में सेना के एक जवान की जान चली गई थी, उसके मद्देनजर ALH ध्रुव हेलिकॉप्टरों के संचालन को बल द्वारा एहतियात के तौर पर रोक दिया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि उड़ान के दौरान आई तकनीकी खराबी का सही कारण अभी पता नहीं चल पाया है और इस मामले में कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है। किश्तवाड़ के SSP खलील पोसवाल ने कहा कि दुर्घटना की सूचना मिलते ही बचाव अभियान शुरू कर दिया गया, हादसा सुबह करीब 10:35 बजे हुआ था। दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर का मलबा नदी के किनारे पाया गया। हेलीकॉप्टर क्रैश के कारणों के बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है। हालांकि, जम्मू और कश्मीर में पिछले एक सप्ताह से कम दृश्यता के साथ खराब मौसम का सामना करना पड़ रहा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story