×

रक्षा बजट में आवंटन घटने से नौसेना प्रमुख नाखुश, कहा-क्षमता पर पड़ रहा फर्क

नौसेना प्रमुख ने कहा कि इससे भविष्य की योजना और क्षमता विकास प्रभावित हो रहा है ।  नौसेना प्रमुख ने रक्षा कूटनीति कोष स्थापित करने का भी आह्वान किया । उन्होंने कहा 'इस तरह से हमें 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने जा रहे देश को आश्वस्त करने में मुश्किल हो रही है और समुद्री मोर्चे पर प्रोत्साहन की जरूरत है ।

SK Gautam
Published on: 27 Aug 2019 4:18 AM GMT
रक्षा बजट में आवंटन घटने से नौसेना प्रमुख नाखुश, कहा-क्षमता पर पड़ रहा फर्क
X

नई दिल्ली: नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने देश के समक्ष समुद्री चुनौतियों का उल्लेख करते हुए सोमवार को कहा कि नौसेना को अपनी क्षमता निर्माण के लिए एक सुनिश्चित बजटीय समर्थन की आवश्यकता है । इस विषय पर उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि 2012-13 में रक्षा बजट में नौसेना का आवंटन 18 प्रतिशत था, जो अब घटकर 13 प्रतिशत कर दिया गया है।

ये भी देखें : 102 वर्षीय बुजुर्ग की की हुई ये खतरनाक सर्जरी देखने वाले हुए हैरान

नौसेना प्रमुख ने कहा कि इससे भविष्य की योजना और क्षमता विकास प्रभावित हो रहा है । नौसेना प्रमुख ने रक्षा कूटनीति कोष स्थापित करने का भी आह्वान किया । उन्होंने कहा 'इस तरह से हमें 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने जा रहे देश को आश्वस्त करने में मुश्किल हो रही है और समुद्री मोर्चे पर प्रोत्साहन की जरूरत है ।

जैश की समुद्री साजिश को विफल करने के लिए नौसेना तैयार: एडमिरल सिंह

हिंद महासागर-बदलता आयाम-भारत के लिए समुद्री सुरक्षा से जुड़े विषय पर एडमिरल सिंह ने अपनी राय व्यक्त की । पूर्व सेना प्रमुख दिवंगत जनरल बी सी जोशी की याद में व्याख्यान का आयोजन किया गया था ।

उन्होंने कहा नौसेना की चुनौतियों में क्षमता निर्माण के लिए एक दीर्घकालिक बजटीय समर्थन की जरूरत शामिल है । यदि आप एक जहाज का निर्माण करना चाहते हैं, तो इसमें कुछ साल लगेंगे और इसके लिए हमें बजटीय सहायता का आश्वासन दिया जाना चाहिए ।

ये भी देखें : बीजेपी का अखिलेश पर हमला, पूछा- ईडी और सीबीआई से क्यों लगता है डर?

जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाए जाने के बाद नौसेना हाई अलर्ट पर

पत्रकारों के साथ एक संक्षिप्त बातचीत के दौरान जब उनसे पूछा गया कि क्या किसी परियोजना को कम आवंटन के कारण रोका गया, इस पर उन्होंने कहा, बजटीय आबंटन की वजह से हमें अपनी खरीद योजना में थोड़ा सुधार करना पड़ा है । हां, इसने हमें कुछ हद तक सीमित कर दिया है ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story