×

वीर अभिनंदन को मिलेगा पहला 'भगवान महावीर अहिंसा' पुरस्कार

आज रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय वायुसेना के एक मेडिकल संस्थान में मुलाकात की। इस दौरान रक्षामंत्री ने उनसे कहा कि समूचे राष्ट्र को उनके हस एवं दृढ़ता पर गर्व है।

Shivakant Shukla
Published on: 2 March 2019 1:15 PM GMT
वीर अभिनंदन को मिलेगा पहला भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार
X

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को 'भगवान महावीर अहिंसा' पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वह अखिल भारतीय दिगंबर जैन महासमिति द्वारा शुरू किये गये 'भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार पाने वाले पहले व्यक्ति होंगे। संगठन के एक पदाधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

संगठन की महाराष्ट्र इकाई के संयोजक पारस लोहाडे ने यहां कहा कि संगठन के अध्यक्ष मणींद्र जैन नई दिल्ली में लड़ाकू विमान के पायलट को पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की। लोहाडे ने कहा कि इसी साल शुरू किये गये इस पुरस्कार के तहत 2.51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक स्मृति चिन्ह और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। 17 अप्रैल को महावीर जयंती के अवसर पर वर्धमान को यह पुरस्कार दिया जाएगा।

अभिनंदन की रीढ़ की हड्डी में लगी चोट, MRI स्कैन में खुलासा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 'एमआरआई स्कैन में इस बात का खुलासा हुआ है कि अभिननंद के शरीर में कोई छिपा हुआ माइक्रोफ़ोन नहीं मिला है, लेकिन चोट के दो निशान मिले हैं। एक चोट रीढ़ की हड्डी पर उन्हें जेट से पैराशूट के जरिए बाहर निकलते वक्त लगी, जबकि दूसरी चोट पसली में थी।' अनुमान लगाया जा रहा है कि अभिनंदन को दूसरी चोट उस दौरान लगी जब प्लेन के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद वे पैराशूट के माध्यम से पीओके में उतरे और वहां के स्थानीय लोगों से उनकी झड़प हुई।

शनिवार को अभिनंदन वर्धमान से मिली थी रक्षा मंत्री

भारतीयों का सीना गर्व से ऊंचा कर देने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान से शनिवार को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय वायुसेना के एक मेडिकल संस्थान में मुलाकात की। इस दौरान रक्षामंत्री ने उनसे कहा कि समूचे राष्ट्र को उनके हस एवं दृढ़ता पर गर्व है।

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तान से लौटने के बाद अपने दर्द बयां किए हैं, जो उन्हें पाकिस्तान की हिरासत में दिए गए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अभिनंदन ने भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के अधिकारियो को बताया कि हालांकि उन्हें पाकिस्तान की हिरासत में शारीरिक तौर पर पीड़ा तो नहीं दी गई, लेकन उन्हें काफी मानसिक तौर पर यातनाएं दी गई।

बता दें कि अभिनंदन पाकिस्तान की गिरफ्त में करीब 60 घंटे रहकर भारत लौटे हैं। अभिनंदन शुक्रवार देर शाम अटारी - वाघा सीमा होते हुए भारत पहुंचे और इसके करीब ढाई घंटे बाद रात करीब पौने 12 बजे वह वायुसेना के एक विमान से नयी दिल्ली पहुंचे। उनके भारतीय सीमा में प्रवेश करने पर यह पाया गया कि उनकी दायीं आंख के पास सूजन है।

हालांकि एयर फोर्स सेंट्रल मेडिकल एस्टैबलिशमेंट (एएफसीएमई) में अभी उनकी मेडिकल जांच चल रही है। गौरतलब है कि उन्हें पाकिस्तानी अधिकारियों ने 27 फरवरी को पकड़ लिया था। दरअसल, पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के साथ हुई एक झड़प के दौरान उनका मिग 21 गिर गया था। लेकिन उन्होंने अपने विमान के गिरने से पहले पाकिस्तानी वायुसेना के एफ - 16 को मार गिराया था।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story