×

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू में 90 परियोजनाओं का किया उद्घाटन, बोले अब परिस्थितियां बदल चुकी हैं

Jammu-Kashmir: रक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले ढाई साल में 205 परियोजनाएं पूरी की। आज 90 और परियोजनाओं का सिलान्यास करेंगे। इस प्रकार पिछले ढाई वर्षों में 295 परियोजनाएं पूरी की गईं।

Anant kumar shukla
Published on: 12 Sep 2023 11:25 AM GMT
Defense Minister Rajnath Singh
X

Defense Minister Rajnath Singh (Photo-Social Media)

Jammu-Kashmir: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) द्वारा विकसित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए मंगलवार को जम्मू पहुंचे। इस दौरान वहां के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उनका जोरदार स्वागत किया। राजनाथ सिंह ने सांबा जिले से वर्चुअल मोड के जरिए पूर्वी लद्दाख में न्योमा हवाई क्षेत्र की नींव रखी। रक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले ढाई साल में 205 परियोजनाएं पूरी की। आज 90 और परियोजनाओं का सिलान्यास करेंगे। इस प्रकार पिछले ढाई वर्षों में 295 परियोजनाएं पूरी की गईं।

मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, "आप सभी जानते होंगे कि अभी हाल ही में ISRO ने "शिवशक्ति प्वांइट" पर सफल लैंडिंग करा कर चांद पर भी भारत का झंडा गाड़ दिया है। लेकिन एक समय वह भी था, जब ISRO एक सैटेलाइट तक नहीं छोड़नें की स्थिति में नहीं था। सैटलाइट अंतरिक्ष में लांच करने के लिए हम दूसरे देशों पर नर्भर थे। लेकिन समय के साथ धीरे-धीरे ISRO अपनी मेहनत व लगन से इस काम में इतना नपुण बन गया, कि आज स्थिति पूरी तरह से बदल चुकी है। सीमावर्ती क्षेत्र, जो दुर्गम व कठिन माने जाते थे, वहां पर भी इन्फ्रा डेवलप करना आज बाएं हाथ का खेल बन चुका है। यह आप सबके मेहनत का परिणाम है। इतना कठिन और मुश्किल काम को भी आप लोगों ने आसान बना दिया।"

गेम चेंजर साबित होगा यह प्रोजेक्ट

राजनाथ सिंह ने कहा कि आज से BRO, पूर्वी लद्दाख के न्योमा में, एयरफील्ड पर भी काम शुरू करने जा रहा है। इससे लद्दाख में अग्रिम चौकियों पर तैनात सैनिकों को काफी सहायता मिलेगी। इसे सैनिकों के स्टेजिंग ग्राउंड के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह एयर फील्ड दुनिया के सबसे ऊंचे हवाई क्षेत्रों में से एक होगा, जो हमारे सशस्त्र बलों के लिए एक गेम चेंजर साबित होगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story