Delhi News : डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के Drishti IAS Coaching सेंटर सहित 14 संस्थान हुए सील, जानिए वजह

Delhi News : दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने सोमवार को नेहरू विहार के बर्धमान मॉल के बेसमेंट में चल रहे दृष्टि कोचिंग सेंटर को सील किया है। यह कोचिंग संस्था छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय है, इसका संबंध डॉ. विकास दिव्यकीर्ति से भी है।

Rajnish Verma
Published on: 29 July 2024 12:31 PM GMT (Updated on: 29 July 2024 12:31 PM GMT)
Delhi News : डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के Drishti IAS Coaching सेंटर सहित 14 संस्थान हुए सील, जानिए वजह
X

Drishti IAS Coaching : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर के राव आईएएस कोचिंग सेंटर में बेसमेंट में अचानक पानी भर जाने के कारण तीन छात्रों की मौत हो गई थी, इसे लेकर बवाल मचा हुआ है। इस बीच दिल्ली नगर (एमसीडी) ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई की है। एमसीडी ने नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग सेंटरों को नोटिस जारी करते हुए सील करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने सोमवार को नेहरू विहार के बर्धमान मॉल के बेसमेंट में चल रहे दृष्टि कोचिंग सेंटर को सील किया है। यह कोचिंग संस्था छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय है, इसका संबंध डॉ. विकास दिव्यकीर्ति से भी है। इसके अलावा नगर निगम ने आईएएस गुरुकुल, प्लूटस एकेडमी, चहल एकेडमी, साई ट्रेडिंग, टॉपर्स एकेडमी, आईएएस सेतु, दैनिक संवाद, करियर पावर, सिविल्स डेली आईएएस, 99 नोट्स, गाइडेंस आईएएस, विद्या गुरु और ‘इजी फॉर आईएएस’ कोचिंग सेंटरों को भी सील करने का काम किया है।

नियमों का उल्लंघन कर रहे थे कोचिंग

एमसीडी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि जिन कोचिंग सेंटरों को सील किया गया है, वह सभी नियमों को उल्लंघन करते हुए बेसमेंट में संचालित हो रहे थे। बता दें कि एमसीडी ने इससे पहले बीते साल कोचिंग सेंटरों का तब सर्वे किया था, तब मुखर्जी नगर के एक संस्थान में आग लगने की घटना सामने आई थी।

दिल्ली पुलिस करेगी पूछताछ

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने एमसीडी को पत्र लिखा है। पुलिस अब एमसीडी के अधिकारियों से पूछताछ कर सकती है कि राव आईएएस कोचिंग को अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी किया गया था या नहीं? इसके साथ नालों से गाद निकालने को लेकर भी पूछताछ कर सकती है। बरसाती नालों से गाद निकालने की जिम्मेदारी एमसीडी की है, ऐसे में क्या राव कोचिंग सेंटर एरिया में गाद निकालने का काम किया गया था।

गैरइरादतन हत्या का केस दर्ज

वहीं, दिल्ली पुलिस ने बताया कि राव आईएएस कोचिंग के बेसमेंट का पुस्तकालय चल रहा था, उसके मुख्य द्वार पर बॉयोमीट्रिक लगा हुआ था। पुलिस ले घटना की जांच के लिए टीम को गठित किया है, इस मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है। राव आईएएस के मालिक और संयोजक को गिरफ्तार किया गया है, उन पर गैर इरादतन हत्या तथा अन्य आरोपों के तहत केस दर्ज किया गया है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story