×

AC Replacement Scheme: दिल्ली में पुरानी एसी देकर घर लाएं नया AC, इस योजना से कम आएगा बिलजी का बिल

AC Replacement Scheme in Delhi: एसी (AC) से जल्दी जल्दी बढ़ने वाला जहां लोगों की जेब खाली कर देता है ऐसे में BSES बिजली बचाने के लिए ये योजना लेकर आई है।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi Mishra
Published on: 12 July 2022 4:42 AM GMT
ac
X

एसी पर जबरदस्त ऑफर्स (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

AC Replacement Scheme: इस साल पड़ने वाली भीषण गर्मी से सभी की हालात खराब है। ऐसे में लोगों गर्मी और उमस से परेशान होकर फटाफट एसी (AC) ऑर्डर कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी एसी खरीदने की तैयारी में हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। जीं हां राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बिजली कंपनियां नई योजना लेकर आई हैं।

एसी (AC) से जल्दी जल्दी बढ़ने वाला जहां लोगों की जेब खाली कर देता है ऐसे में BSES बिजली बचाने के लिए ये योजना लेकर आई है।बिजली बचाने वाली इस योजना की खास बात ये है कि इस योजना के तहत आप पुराने एसी को Replace कर सकते हैं। हां बस इस Replace डील के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंटेस की फॉरमेल्टीज को अदा करना होगा। आइए एसी की इस रिप्लेस योजना के बारे में हम आपको बताते है। जिससे कम पैसे भी खर्च होंगे और बिजली भी बचेगी।

इन कंपनियों के AC के होते हैं Replace

LG (एलजी)

Daikin (डेकन)

Voltas (वोल्टास)

Godrej (गोदरेज)

Hitachi (हिटाची)

एसी रिप्लेसमेंट योजना (AC Replacement Scheme) के तहत आपको कई साल ऑफर्स मिल रहे है। वैसे तो इस योजना के हर AC में खास बात ये होती है कि ये बिजली बिल की बचत करने के लिए सबसे सही माना जाता है। जिससे की योजना से सोसाइटी और कस्टमर दोनों को फायदा होता है।

इस योजना का फायदा ईस्ट और सेंट्रल दिल्ली के ग्राहकों को मिल सकता है। ये एसी 5 स्टार रेटिंग के साथ आते हैं। इस बारे में कंपनी दावा करती है कि इससे 64% तक बिजली की बचत की जा सकती है।

किनको मिलेगा बिजली बचत वाला एसी AC

एसी रिप्लेसमेंट योजना (AC Replacement Scheme) के तहत AC खरीदने पर सबसे ज्यादा फायदा में खरीदने वाला रहेगा। इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपका पुराना AC भी चलती हुई कंडीशन में होना चाहिए।

ऐसे में अगर आपका AC बिल्कुल खराब होगा, तो इस योजना का फायदा आपको नहीं मिलेगा। इसके साथ ही अगर आप इस स्कीम के तहत, अपना पुराना AC Replace करना चाहते हैं तो आपके बिजली कनेक्शन का बिल पूरा भरा होना चाहिए। इसलिए एसी रिप्लेस योजना पर आने से पहले बिजली का बिल पूरा भर दें।

योजना का फायदा ऐसे उठाएं

इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको अपने पास के बिजली ऑफिस में जाना होगा। बिजली ऑफिस में जाने के बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा। नजदीक विभाग से मिले फॉर्म में आपको पुराने AC की जानकारी भरनी होगी।

इसके अलावा इस फॉर्म में आपको बिजली कनेक्शन के बारे में पूरी जानकारी भी भरनी होगी। इसमें बिजली का बिल , आधार कार्ड भी फॉर्म के साथ लगाना होगा। उसके बाद एसी मिलने का प्रोसेस शुरू होगा। सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि आपके घर में नया AC भेजने से पहले बिजली कंपनी की तरफ से इंजीनियर आकर पुराना AC चेक करेगा। उसके बाद ही आपको नया एसी मिलेगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story