×

Delhi Air Pollution: दिल्ली में AQI खतरनाक स्तर पर पहुंचा, दिवाली के दिन और जहरीली हो सकती है हवा

Delhi Air Pollution: इस बार दिल्ली में दिवाली पर बीते साल के मुकाबले 25 प्रतिशत भी आतिशबाजी हुई तो प्रदूषण गंभीर स्तर पर होगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Oct 2022 3:43 AM GMT
Air Pollution in Delhi
X

दिल्ली में AQI खतरनाक स्तर पर पहुंचा (photo: social media)

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली वायु प्रदूषण के कारण गैस चैंबर बनने के कगार पर है। दिवाली से पहले ही पूरी दिल्ली स्मॉग के चपेट में है। आज यानी रविवार सुबह 6 बजे दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 266 दर्ज किया गया। सबसे खराब स्थिति आनंद विहार की है, जहां एक्यूआई 373 यानी बहुत खराब श्रेणी में पहुंच चुका है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकॉस्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, दिवाली के दिन दिल्ली के हालात और खराब हो सकते हैं।

SAFAR के अनुसार, यदि इस बार दिल्ली में दिवाली पर बीते साल के मुकाबले 25 प्रतिशत भी आतिशबाजी हुई तो प्रदूषण गंभीर स्तर पर होगा। कल यानी सोमवार 24 अक्टूबर को राजधानी का औसत एक्यूआई 266 से बढ़कर 334 पर पहुंच सकता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, आनंद विहार के अलावा द्वारका सेक्टर 8 में 235, आईटीओ में 265 और पूसा में 220 एक्यूआई दर्ज किया गया है। सफर के मुताबिक, दिल्ली में वायु प्रदूषण का पीक 25 अक्टूबर की रात 1 बजे से सुबह 6 बजे तक रह सकता है।

एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति

दिल्ली से सटे नोएडा की स्थिति राजधानी से भी बदतर है। रविवार सुबह यहं 311 एक्यूआई दर्ज किया गया। नोएडा में कल इसके 368 पर पहुंचने की संभावना है, जो कि बेहद खराब श्रेणी में आता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, नोएडा सेक्टर 1 में 228, सेक्टर 125 में 220, सेक्टर 62 में 249 और सेक्टर 116 में 258 एक्यूआई दर्ज की गई है। वहीं, गाजियाबाद के वसुंधरा में एक्यूआई 236 और लोनी में 325 दर्ज किया गया है। जबकि हरियाणा की टेक सिटी गुरूग्राम के सेक्टर 51 में एक्यूआई 303 दर्ज किया गया है।

26 तारीख से कुछ सुधार संभव

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकॉस्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, 26 अक्टूबर से प्रदूषण में सुधार होन की संभावना है क्योंकि इस दिन से हवाएं थोड़ी तेज हो जाएंगे और पराली का धुंआ लेकर राजधानी की ओर आने वाली हवाएं भी कमजोर रहेंगी।

बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा पटाखा जलाए जाने और इसके व्यापार को लेकर सख्त नियम कानून बनाए गए हैं। फिर भी दिल्ली की हवा जहरीली होती जा रही है। 28 अक्टूबर से सरकार वाहन प्रदूषण के खिलाफ भी एक बड़ा अभियान शुरू करने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पड़ोसी पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने पर प्रभावी अंकुश न लग पाने के कारण दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story