×

Delhi Air Pollution : दिल्लीवालों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की उड़ाई धज्जियां, जमकर की आतिशबाजी, फिर खराब हुई हवा

दिल्लीवालों ने दिवाली की रात सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए जमकर आतिशबाजी की। जिसके कारण दिल्ली की हवा एकबार फिर जहरीली हो गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Nov 2023 3:46 AM GMT
Diwali in Delhi (Photo:Soacial Media)
X
Diwali in Delhi (Photo:Soacial Media)

Delhi Air Pollution. वायु प्रदूषण से त्रस्त राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले दिनों राहत की बारिश हुई थी। बरसात के बाद शहर का एक्यूआई लेवल काफी नीचे चला गया था और दिल्लीवालों को पिछले एक हफ्ते से अधिक समय के बाद अच्छी आबोहवा नसीब हुई थी। ये सिलसिला दिवाली के दिन सुबह तक बरकरार रहा। 8 साल बाद ऐसा हुआ जब दिवाली के दिन दिल्ली वालों ने साफ हवा में सांस ली। मगर शाम होते-होते स्थिति पूरी तरह बदल गई।

दिल्लीवालों ने शाम होते ही आतिशाबाजी करनी शुरू कर दी। सभी नियम कानूनों को ताक पर रखते हुए देर रात तक जमकर पटाखे छोड़े गए। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की जमकर धज्जियां उड़ाईं। कोर्ट ने प्रदूषण के कारण बिगड़ते हालात को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में पटाखों और आतिशबाजी की बिक्री, भंडारण और इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। भारी आतिशबाजी के कारण दिल्ली की हवा एकबार फिर जहरीली हो गई है।

एक्यूआई का लेवल बढ़ा

दिवाली की रात हुई आतिशबाजी ने एक तरफ एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) का लेवल बढ़ा दिया है तो वहीं दूसरी तरफ विजिबिलिटी भी बहुत कम हो गई है। कल शाम तक एक्यूआई 218 था जो आज यानी सोमवार को 999 तक बढ़ गया है। सबसे बुरी स्थिति इंडिया गेट की है। यहां विजिबिलिटी इतनी कम हो गई है कि 100 मीटर दूर तक भी देखना मुश्किल हो गया है।

इसके अलावा दिल्ली के आनंद विहार, वजीरपुर, जहांगीरपुरी, आर के पुरम, ओखला, श्रीनिवासपुरी, रोहिणी और बवाना में एक्यूआई लेवल खराब श्रेणी में पहुंच गया है। । बता दें कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।


दिवाली के दिन कई जगहों पर लगी आग

दिवाली के दिन देशभर में कई जगह आग लगने की दुखद घटनाएं भी देखने को मिलीं। सबसे भयानक घटना यूपी के मथुरा के पटाखा बाजार में हुई। इस हादसे में 15 लोग झुलस गए, जिनमें चार की हालत गंभीर है। 12 दुकानें और 2 बाइकें जलकर खाक हो गईं। मुंबई के कुर्ला स्थित नेहरू नगर में अभ्युदय बैंक की इमारत में आग लग गई, जिस पर काबू पाने की कोशिश जारी है।

गुजरात के अहमदाबाद स्थित न्यू वासना स्वामीनारायण पार्क के खुले मैदान में आग लग गई। हालांकि, इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इसी प्रकार राज्य के नवसारी जिले के बंदर रोड इलाके में स्क्रैप के एक गोदाम में आग लग गई। पुणे शहर के पैठ इलाके में स्थित एक गोदाम में भी आग लगने की सूचना मिली।

पश्चिम बंगाल स्थित सिलीगुड़ी के सेठ श्रीलाल मार्केट में कपड़े की 2 दुकानों में आग लग गई, जिससे भारी नुकसान हुआ है। ओडिशा के भी दो जगहों से आग लगने की खबर आई है। पहली घटना संबलपुर के खेतराजपुर इलाके की है, जहां एक इमारत की तीसरी मंजिल पर आग लग गई। दूसरी घटना भी इसी इलाके की है, यहां एक बोरा गोदाम में आग लगने की खबर है।




Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story