×

Delhi School Closed: दिल्ली में बेकाबू हुआ प्रदूषण का लेवल, प्राइमरी स्कूल 10 नवंबर तक बंद; दसवीं-बारहवीं के लिए ये ऑप्शन

Delhi School Closed: फिलहाल कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूलों को ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। लेकिन उन्हें विकल्प दिया गया है कि अगर वे चाहें तो ऑनलाइन क्लास चला सकते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Nov 2023 6:40 AM GMT
Delhi School Closed: दिल्ली में बेकाबू हुआ प्रदूषण का लेवल, प्राइमरी स्कूल 10 नवंबर तक बंद; दसवीं-बारहवीं के लिए ये ऑप्शन
X

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। शहर की आबोहवा इतनी जहरीली हो गई है कि सांस लेना मुश्किल हो गया है। स्थिति को विकट होता देख दिल्ली सरकार ने स्कूलों को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। शिक्षा मंत्री आतिशि ने 10 नवंबर तक पांचवीं तक के स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि, कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूलों को ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। लेकिन उन्हें विकल्प दिया गया है कि अगर वे चाहें तो ऑनलाइन क्लास चला सकते हैं।


दरअसल, इससे पहले बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए 5 नवंबर तक दिल्ली में पांचवीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन हालात में कोई सुधार न होता देख 10 नवंबर तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। रविवार को दिल्ली-एनसीआर के कई स्थानों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 450 के पार चला गया है।


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, 5 नवंबर को सुबह चार बजकर 18 मिनट पर राजधानी दिल्ली में एक्यूआई 453 दर्ज किया गया, जो कि गंभीर श्रेणी में आता है। इससे पहले शनिवार को भी दिल्ली का एक्यूआई 450 से ऊपर दर्ज किया गया था। बता दें कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

दिल्ली सबसे प्रदूषित शहर

देश की राजधानी दिल्ली आज दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है। स्विस ग्रुप IQAir के मुताबिक, रविवार सुबह दिल्ली का एक्यूआई 483 दर्ज किया गया। इसके बाद स्थान आता है पाकिस्तानी शहर लाहौर का, जहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 371 दर्ज किया। लिस्ट में तीसरे और चौथे स्थान पर भी भारतीय शहर ही हैं। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 206 और मायानगरी मुंबई में 162 एक्यूआई दर्ज किया गया है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story