×

Delhi: दिल्ली विधानसभा में विधायकों के वेतन वृद्धि संबंधी बिल पारित, 66 फीसदी की हुई बढ़ोत्तरी

Delhi Assembly: दिल्ली विधानसभा में आज विधायकों के वेतन बढ़ोत्तरी से संबंधित संशोधन विधेयक बगैर किसी अवरोध के पारित हो गया। इसमें वेतन में 66 फीसदी की बढ़ोत्तरी प्राप्त होगी।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 4 July 2022 10:30 AM GMT
Delhi Assembly
X

दिल्ली विधानसभा में विधायकों के वेतन वृद्धि। (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Delhi Assembly: दिल्ली विधानसभा में आज विधायकों के वेतन बढ़ोत्तरी (Delhi MLAs Salary increase) से संबंधित संशोधन विधेयक बगैर किसी अवरोध के पारित हो गया। इसके चलते अब मुख्यमंत्री से लेकर दिल्ली के सभी विधायकों को वेतन में 66 फीसदी की बढ़ोत्तरी प्राप्त होगी यानी अब प्रत्येक विधायक का वेतन पहले से बढ़कर 90,000 रुपये हो जाएगा।

दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) में संबंधित बिल के पेश होने पर सभी पक्ष और विपक्ष के विधायकों ने एकमत में बिल को पारित करने पर अपनी सहमति जाहिर की। साथ ही इस दौरान विधायकों के वेतन बढ़ोत्तरी सम्बंधी बिल को समर्थन देते हुए कारण बताया गया कि वर्तमान में दिया जा रहा वेतन बेहद ही कम है।

दिल्ली विधानसभा में आज जारी कार्यवाही के दौरान दिल्ली सरकार में कानून मंत्री कैलाश गहलोत ने विधायकों के वेतन संबंधी संशोधन विधयेक सदन में पेश करते हुए वृद्धि का प्रस्ताव रखा। इस दौरान विधयेक पारित होने के बाद दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष शिशोदिया ने सभी करदाताओं का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि करदाताओं की बदौलत ही उन्हें यह तनख्वाह प्राप्त हो रही है। साथ ही शायद ही यह पहला और आखिरी मौका होगा जब सदन के भीतर आम आदमी पार्टी और भाजपा के विधायक किसी विधेयल या प्रस्ताव पर एकमत के साथ सहमत नज़र आए। दोनों दलों के विधायक ने इस बिल का समान रूप से स्वागत किया।

डिप्टी सीएम मनीष शिशोदिया ने वेतन बढ़ोत्तरी को लेकर कहा है कि हम राजनीति और जनसेवा जैसे कामों में हैं और ऐसे में विधायकों की तनख्वाह इतनी अवश्य होनी चाहिए कि वह अपने ज़रूरतों को आसानी से पूरा कर सकें।

आज दिल्ली विधानसभा में दिल्ली विधायकों के वेतन वृद्धि को मिलाकर इससे सम्बंधित वेतन में वृद्धि से जुड़े कुल 5 बिल आज सदन में पेश किए गए, जिसमें वेतन भत्ते में संसोधन, विधायकों के वेतन और भत्ते में संसोधन, चीफ व्हिप के वेतन व भत्ते में संसोधन, विधानसभा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के वेतन और भत्ते में संसोधन तथा नेता प्रतिपक्ष के वेतन व भत्ते में संसोधन का विधेयक शामिल है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story