×

Delhi Auto Rickshaw Kiraya: महंगा हुआ ऑफिस जाना, इतना ज्यादा बढ़ा ऑटो रिक्शा का भाड़ा

Delhi Auto Rickshaw Kiraya: दिल्ली सरकार ने ऑटो रिक्शा के न्यूनतम किराये में 5 रूपये जबकि एसी और नॉन एसी टैक्सी के लिए प्रति किलोमीटर 2 रूपये और तीन रूपये की बढ़ोतरी की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Oct 2022 4:42 AM GMT (Updated on: 29 Oct 2022 4:44 AM GMT)
Office going to become expensive in Delhi, auto rickshaw fare increased
X

दिल्ली में महंगा हुआ ऑफिस जाना, बढ़ा ऑटो रिक्शा का भाड़ा: Photo- Social Media

Delhi Auto Rickshaw Kiraya: महंगे ईंधन से परेशान दिल्लीवासियों को एक और झटका लगा है। राजधानी में लोकल सफर अब महंगा होने जा रहा है। ऑटो रिक्शा या टैक्सी किराये पर लेने के लिए अब आपको पहले से अधिक जेब ढ़ीली करनी होगी। दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने ऑटो रिक्शा और टैक्सी के किराये में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। दिल्ली सरकार ने ऑटो रिक्शा (Auto Rickshaw fare in Delhi) के न्यूनतम किराये में 5 रूपये जबकि एसी और नॉन एसी टैक्सी के लिए प्रति किलोमीटर चार्ज में 2 रूपये और तीन रूपये की बढ़ोतरी की है।

ये है पूरी नई रेट लिस्ट

ऑटो का मीटर 25 के बजाय अब 30 से डाउन होगा और उसके बाद प्रति किमी 9.5 रूपये के बजाय 11 रूपये किराया लगेगा। नॉन एसी और एसी टैक्सी का किराया पहले 1 किमी के लिए 25 रूपये से बढ़ाकर 40 रूपये कर दिया गया है। वहीं, 1 किमी के बाद नॉन एसी टैक्सी का किराया 14 रूपये प्रति किमी से बढ़ाकर 17 रूपये प्रति किमी कर दिया गया है, जबकि एसी टैक्सी का गिराया 16 रूपये प्रति किमी से बढ़ाकर 20 रूपये प्रति किमी कर दिया गया है। नाइट चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह पहले की तरह ही अतिरिक्त 25 फीसदी ही देना होगा। इसके अलावा वेटिंग रेट में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। अतिरिक्त सामान के लिए रेट 7.50 रूपये से बढ़ाकर 10 रूपये कर दिया गया है।


सीएनजी की कीमतों में उछाल का दिया गया हवाला

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Delhi Transport Minister Kailash Gehlot) को लगातार ऑटो रिक्शा और टैक्सी संघों की तरफ से भाड़ों में बढोतरी के लिए आवेदन मिल रहे थे। सरकार ने इस साल मई में इस मुद्दे के हल के लिए एक 13 सदस्यीय कमेटी बनाई थी। कमेटी ने ऑटो रिक्शा और टैक्सी संघों की मांग पर गौर करते हुए सरकार से परिस्थितियों के मुताबिक किराए में बढ़ोतरी की सिफारिश की। समिति ने कहा कि सीएनजी की कीमतों में जबरदस्त उछाल आई है, इसलिए फेयर में बढ़ोतरी जरूरी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story