×

MCD Result Impact: दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता का पद से इस्तीफा, इनको मिली जिम्मेदारी

MCD Result Impact: विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त मिलने के बाद बीजेपी अध्यक्ष का पद संभालने वाले आदेश गुप्ता ने निगम चुनाव में हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Dec 2022 9:15 AM GMT (Updated on: 11 Dec 2022 9:55 AM GMT)
Delhi BJP President Adesh Gupta resigned
X

Delhi BJP President Adesh Gupta resigned (Photo- Social Media)

MCD Result Impact: 15 सालों से दिल्ली नगर निगम की सत्ता पर काबिज बीजेपी (BJP) को आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने हालिया एमसीडी चुनाव में अपदस्थ कर दिया। इसका असर पार्टी के दिल्ली इकाई पर दिखना शुरू हो गया है। विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त मिलने के बाद बीजेपी अध्यक्ष का पद संभालने वाले आदेश गुप्ता ने निगम चुनाव में हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया है। हालांकि, उनके पद छोड़ने की अटकलें पहले से ही लग रही थीं। उन्होंने इस बात के संकेत भी दिए थे। भाजपा ने वीरेंद्र सचदेवा को दिल्ली का नया कार्यकारी अध्यक्ष चुना है।

सभी को एक दिन छोड़ना पड़ता है पद

एमसीडी हार में मिली हार के बाद बीजेपी में बैठकों का दौर जारी है। ऐसी ही एक समीक्षा बैठक के दौरान बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने पार्टी के ही कुछ नेताओ पर आरोप लगाते हुए कहा था कि उन्हें हटाने की साजिश हो रही है। ऐसे लोगों को ध्यान रखना चाहिए कि सबको एक दिन पद का त्याग करना पड़ता है। वे किसी के कहने से पद नहीं छोड़ेंगे।

जून 2020 में अध्यक्ष बने थे गुप्ता

साल 2020 में विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त मिलने के बाद सांसद मनोज तिवारी को दिल्ली बीजेपी का अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा था। चार माह बाद जून में बीजेपी ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर रह चुके आदेश गुप्ता को दिल्ली की कमान सौंपी। गुप्ता को अध्यक्ष बनाकर बीजेपी व्यापारी वर्ग को साधना चाहती थी ताकि एमसीडी में उसकी सत्ता बनी रहे। लेकिन नतीजों ने बीजेपी आलाकमान को निराश किया है।

एमसीडी के नतीजे

250 वार्डों वाली एमसीडी में आम आदमी पार्टी को 134, बीजेपी को 104, कांग्रेस को 9 और निर्दलीय के खाते में तीन सीटें गई हैं। एमसीडी में मिली जीत के बाद अब राज्य के साथ – साथ नगर निगम में भी आप सत्ता में होगी। बीजेपी पूरी कोशिश करने के बाद भी आप को सत्ता में आने से नहीं रोक पाई।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story