×

Delhi Assembly Budget Session: दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र 17 मार्च से, सिसोदिया के बिना पहली बार कैलाश गहलोत पेश करेंगे बजट

Delhi Assembly Budget Session: दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में आप की सरकार बनने के बाद यह पहला मौका होगा जब मनीष सिसोदिया की नामौजूदगी में दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र होगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 5 March 2023 12:17 PM GMT
Budget session of Delhi Assembly from March 17, Kailash Gehlot will present the budget for the first time without Sisodia
X

दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र 17 मार्च से, सिसोदिया के बिना पहली बार कैलाश गहलोत पेश करेंगे बजट: Photo Social Media

Delhi Assembly Budget Session 2023: दिल्ली सरकार का बजट सत्र 17 मार्च से शुरू होगा। दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद यह पहला मौका होगा जब मनीष सिसोदिया की नामौजूदगी में दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र होगा। दिल्ली के शराब घोटाले में सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद इस बार का बजट वित्त मंत्री कैलाश गहलोत की ओर से पेश किया जाएगा।

सिसोदिया की गिरफ्तारी की आशंका को देखते हुए गहलोत पहले से ही बजट संबंधी गतिविधियों में हिस्सा ले रहे थे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आप के अन्य नेताओं को पहले ही इस बात की आशंका थी कि शराब घोटाले में सिसोदिया की गिरफ्तारी हो सकती है। वित्त मंत्रालय की कमान अभी तक सिसोदिया के हाथों में थी मगर उनके इस्तीफे के बाद अब यह विभाग गहलोत को सौंपा जा चुका है।

सिसोदिया के इस्तीफे के बाद गहलोत को कमान

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के सारे महत्वपूर्ण विभाग अपने सबसे ज्यादा करीबी पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को सौंप रखे थे। मनीष सिसोदिया के पास शिक्षा,आबकारी,पीडब्लूडी और वित्त समेत 18 विभागों की जिम्मेदारी थी। दिल्ली शराब घोटाले में गिरफ्तारी के बाद मनोज सिसोदिया ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने मोदी सरकार पर झूठे आरोपों में फंसाने का बड़ा आरोप भी लगाया था। सिसोदिया के अलावा पिछले नौ महीने से तिहाड़ जेल में बंद एक और मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी इस्तीफा दे दिया था।

सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद उनके 18 विभागों में से वित्त और पीडब्ल्यूडी सहित आठ विभागों की जिम्मेदारी कैलाश गहलोत को सौंपी गई है। गहलोत के पास गृह, शहरी विकास और जल विभाग की जिम्मेदारी भी है।

प्रगतिशील बजट पेश करने का दावा

दिल्ली सरकार की ओर से बजट सत्र बुलाए जाने के पहले से ही कैलाश गहलोत बजट को लेकर काफी सक्रिय हो गए थे। उन्होंने राज्य सरकार के अफसरों के साथ बजट की तैयारियों को लेकर चर्चा भी की थी। इसके साथ ही वे बजट के संबंध में आयोजित अन्य बैठकों में भी हिस्सा लेते रहे हैं। गहलोत का कहना है कि दिल्ली सरकार के सभी अफसरों को लंबित कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के कुशल नेतृत्व में दिल्ली सरकार की ओर से प्रगतिशील बजट पेश किया जाएगा। हम सभी वर्गों का ध्यान रखने और विकास की रफ्तार को बनाए रखने के प्रति प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने बताया कि बजट की तैयारियों का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

मील का पत्थर साबित होगा बजट

दिल्ली के वित्त मंत्री गहलोत ने कहा कि राजधानी दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिल्ली सरकार का बजट मील का पत्थर साबित होने वाला है। दिल्ली सरकार की ओर से पहले से ही विभिन्न क्षेत्रों में काफी अच्छे काम किए जा रहे हैं और हम बजट के जरिए इन कामों को और आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि जनता से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने के लिए बजट में बड़े कदम उठाए जाएंगे। इसके लिए सरकार की ओर से लगातार चर्चा जारी है।

विधानसभा में गूंजेगा सिसोदिया का प्रकरण

इस बार बजट सत्र के दौरान विधानसभा में सिसोदिया की गिरफ्तारी का मामला भी गूंजने की संभावना है। भाजपा इस मुद्दे को लेकर लगातार केजरीवाल सरकार को घेरती रही है। पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से सड़क पर उतरकर प्रदर्शन भी किया जा रहा है। अब इस मुद्दे को लेकर विधानसभा में भी हंगामा होने के आसार हैं क्योंकि आम आदमी पार्टी का कहना है कि सिसोदिया को झूठे मामले में फंसाया गया है। आप नेताओं की ओर से मोदी सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का बड़ा आरोप भी लगाया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story