×

G20 Summit in Delhi: आज से तीन दिन दिल्ली बंद, जानें मेट्रो कब से चलेगी?

G20 Summit in Delhi: 8, 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में स्कूल, कॉलेज, बैंक के अलावा अन्य सरकारी एवं निजी दफ्तर एवं शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। हालांकि, दिल्ली पुलिस की ओर से साफ कर दिया है कि इस दौरान लॉकडाइन जैसी स्थिति नहीं रहेगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Sep 2023 4:32 AM GMT
G20 Summit in Delhi
X

G20 Summit in Delhi (Social Media)

G20 Summit in Delhi: जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इस अंतरराष्ट्रीय इवेंट की मेजबानी के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सजधज कर तैयार है। पूरे शहर में चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। 9 और 10 सितंबर को आयोजित होने जा रहे सम्मेलन के लिए विदेशी मेहमानों का आगमन शुरू हो जा चुका है। मॉरीशस के प्रधानमंत्री पहुंच चुके हैं। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटिश प्राइम मिनिस्टर ऋषि सुनक आज भारत पहुंचने वाले हैं। वीवीआईपी मूवमेंट को देखते हुए आज से दिल्ली में तीन दिन छुट्टी रहेगी।

8, 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में स्कूल, कॉलेज, बैंक के अलावा अन्य सरकारी एवं निजी दफ्तर एवं शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। हालांकि, दिल्ली पुलिस की ओर से साफ कर दिया है कि इस दौरान लॉकडाइन जैसी स्थिति नहीं रहेगी। अस्पताल और जरूरी चीजों की दुकानें चालू रहेंगी। ट्रैफिक भी केवल नई दिल्ली एरिया में बाधित रहेगा। दिल्ली पुलिस लोगों की सुविधा के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर चुकी है।

क्या-क्या रहेगा बंद ?

जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर केवल नई दिल्ली एरिया को कंट्रोल जोन में रखा गया है। इसलिए सभी स्कूल-दफ्तर के साथ-साथ नई दिल्ली जिले के तहत आने वाले बैंक और वित्तीय संस्थानों को भी बंद रखा जाएगा। साथ ही पुलिस द्वारा चिन्हित कुछ दुकानें एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे। नई दिल्ली जोन में आने वाले निजी दफ्तर भी बंद रहेंगे।

दिल्ली सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में 8 से 10 सितंबर तक यानी तीनों दिनों तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। इसका मतलब है कि सरकारी स्कूलों के साथ दिल्ली के सभी निजी स्कूल भी बंद रहेंगे। इसके अलावा आज से परसों तक यानी 10 सितंबर तक दिल्ली सरकार और एमसीडी के दफ्तर भी बंद रहेंगे।

मेट्रो कब से चलेगी ?

जी20 समिट के कारण दिल्ली मेट्रो का परिचालन बाधित नहीं होगा। महज कुछ मेट्रो स्टेशनों के कुछ गेट्स को आम यात्रियों के लिए बंद कर दिया गया है। हालांकि, टाइम टेबल में थोड़ा परिवर्तन जरूर किया गया है। आज यानी 8 सितंबर से मेट्रो का परिचालन सुबह 4 बजे से ही चालू कर दिया गया है। ये व्यवस्था 10 सितंबर तक जारी रहेगी।

जी20 के कारण 8,9 और 10 सितंबर को कुछ मेट्रो स्टेशनों के गेट आम लोगों की आवाजाही के लिए बंद रहेंगे। जिनकी सूची इस प्रकार है –

- खान मार्केट मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 1,2,3

- कैशाल मार्केट मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 2

- जंगपुरा मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 1 और 3

- लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 1,2,3,4

- इंदप्रस्थ मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 2

- हौजखास मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 1,2,4

- आश्रम मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 1,3

- बाराखंबा मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 1,3,4,5,6

- दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 1,2,4,5

- मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 2,3,4

- आईटीओ मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 2,3,4,5,6

- पालम मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 1,2

- उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 1,3

- लोक नायक मार्ग मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 2

- मालवीय नगर मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 3,4

- पालम मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 1,2

बता दें कि दिल्ली में सात सितंबर से ही व्यावसायिक वाहनों के एंट्री पर प्रतिबंध लागू है। समिट के समापन के बाद इन्हें दोबारा एंट्री की अनुमति मिलेगी। इस दौरान केवल आवश्यक चीजों की आर्पूति करने वाले भारी वाहनों को ही नई दिल्ली एरिया में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा डीटीसी बसों पर भी कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है। इंटर स्टेर बसें भी दिल्ली में आ या जा सकेंगी मगर इसके स्टॉपेज में बदलाव देखा जा सकता है। वहीं, ऑटो-टैक्सी भी चलेंगी मगर नई दिल्ली एरिया में प्रतिबंध रहेगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story