TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Delhi School Closed : प्रदूषण में डूबी दिल्ली, सरकार ने बंद किए स्कूल, लगाई ये पाबंदियां

Delhi School Closed : देश की राजधानी दिल्ली लगातार प्रदूषण की गिरफ्त में आती जा रही है। प्रदूषण का स्तर इतना ज्यादा बढ़ गया है कि हर तरफ धुंध छाई हुई दिखाई दे रही है। इसको देखते हुए सरकार ने कई तरह की पाबंदियां लगाई है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 Nov 2023 2:08 PM GMT
delhi air pollution
X

Delhi air pollution

Delhi School Closed : देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों प्रदूषण लगातार बढ़ता हुआ देखा जा रहा है। प्रदूषण का यह स्तर इतना ज्यादा बढ़ गया है कि दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में पूरे दिन धुंध छाई रही। अब लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है और खराब एयर क्वालिटी के चलते अगले दो दिनों तक प्राइमरी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत 3 नवंबर और 4 नवंबर को राजधानी के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर पांचवी तक के विद्यार्थियों की छुट्टी रहने वाली है। इस संबंध में सीएम ने सोशल मीडिया के जरिए एक पोस्ट शेयर करते हुए जानकारी दी है।

प्रदूषण का स्तर बहुत खराब

दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा समेत एनसीआर क्षेत्र में स्थिति अच्छी नहीं दिखाई दे रही है। हालांकि, अभी तक राज्य सरकार ने स्कूलों में छुट्टी घोषित नहीं की है लेकिन प्रदूषण का स्तर जिस तरीके से बढ़ रहा है उसके बाद उम्मीद यही है कि स्कूलों को बंद किया जाएगा। हालांकि, जब तक आधिकारिक सूचना जारी नहीं की जाती तब तक कुछ भी कह पाना मुश्किल होगा।

कितना है प्रदूषण

राजधानी में पिछले कुछ दिनों सब वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर स्तर पर पहुंच गया है। गुरुवार की शाम 5 बजे तक यह आंकड़ा 402 दर्ज किया गया था। हालांकि, इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार लगातार कदम उठा रही है।

सरकार की पाबंदियां

सरकार द्वारा अब तक कई तरह की पाबंदियां लागू कर दी गई है। जिसमें पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने समेत अन्य कारण शामिल किए गए हैं। आपातकालीन सेवाओं, सरकारी निर्माण कार्यों और सामरिक महत्व के निर्माण कार्यों के अलावा सभी तरह के कंस्ट्रक्शन पर बैन लगा दिया गया है। इसके अलावा बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल वाहनों पर भी प्रतिबंध लागू किया गया है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story