×

Delhi Liquor Scam:ED के सामने आज भी पेश नहीं हुए अरविंद केजरीवाल, AAP - BJP में छिड़ी जुबानी जंग

Delhi Liquor Scam: दिल्ली सीएम को आज यानी बुधवार 3 जनवरी को ईडी ने बुलाया था मगर वे आज भी नहीं गए। उन्होंने एजेंसी को खत लिखकर अपना जवाब भेज दिया।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Jan 2024 4:23 AM GMT (Updated on: 3 Jan 2024 8:31 AM GMT)
Arvind Kejriwal
X

Arvind Kejriwal  (photo: social media )

Delhi Liquor Scam: चर्चित दिल्ली शराब घोटाला मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय के रडार पर हैं। सीबीआई बीते साल अप्रैल में उनसे इस मामले में पूछताछ कर चुकी है। अब ईडी उनसे पूछताछ करना चाहती है लेकिन केजरीवाल एजेंसी के सामने पेश होने से आनाकानी कर रहे हैं। दिल्ली सीएम को आज यानी बुधवार 3 जनवरी को ईडी ने बुलाया था मगर वे आज भी नहीं गए। उन्होंने एजेंसी को खत लिखकर अपना जवाब भेज दिया है।

ईडी के तीसरे समन पर आम आदमी पार्टी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जांच में सहयोग देने के लिए तैयार हैं, लेकिन एजेंसी का नोटिस गैर कानूनी है। केजरीवाल को गिरफ्तार करने की साजिश रची जा रही है ताकि उन्हें चुनाव प्रचार से दूर रखा जा सके। पार्टी ने पूछा कि आखिर चुनाव से पहले ही ईडी नोटिस क्यों जारी करती है ?

केंद्रीय एजेंसियां केवल विपक्षी नेताओं के खिलाफ एक्टिव - AAP

आम आदमी पार्टी ने ईडी के समन को बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार का मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एक षड्यंत्र करार दिया है। दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ED या केंद्र सरकार ने ये नहीं बताया कि वे किस हैसियत से अरविंद केजरीवाल को बुला रहे हैं। ना वे(अरविंद केजरीवाल) गवाह हैं, ना वे अभियुक्त हैं। नोटिस के समय पर भी सवाल उठते हैं। ठीक लोकसभा चुनाव से पहले जब सभी दल और केंद्र सरकार खुद चुनाव की तैयारी कर रही है। उन चुनावों के कैंपेन से पहले केंद्र सरकार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की कोशिश कर रही है। जब चार्जशीट दायर हो चुकी है तो उसके बाद अरविंद केजरीवाल को क्यों बुलाया जा रहा है?

भारद्वाज ने आगे कहा कि मनीष सिसोदिया एक साल से गिरफ्तार हैं, लेकिन अभी तक एजेंसी उनके खिलाफ कोई सबूत पेश नहीं कर पाई है। आज नहीं तो कल सिसोदिया निर्दोष साबित होंगे और रिहा होंगे, ये बात केंद्र सरकार भी जानती है। इसलिए अब अरविंद केजरीवाल को किसी न किसी तरीके से गिरफ्तार करने की साशिज रची जा रही है। देश के जितने भी विपक्षी पार्टीयों के नेता हैं। उनको किसी न किसी मामले में ED द्वारा गिरफ़्तार करने की कोशिश की जा रही है। वहीं, दूसरी तरफ भाजपा नेताओं के खिलाफ आए दिन कोई न कोई मामला सामने आते रहता है मगर इसके बावजूद कोई ईडी, सीबीआई और अन्य एजेंसियां उन्हें पूछताछ के लिए नहीं बुलातीं।

बीजेपी का आम आदमी पार्टी पर पलटवार

लगातार तीसरे समन पर गैरहाजिर रहने को लेकर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल पर बीजेपी हमलावर है। आम आदमी पार्टी की ओर से लगाए गए आरोपों पर पलटवार करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जो लोग राजनीति में आने से पहले ईमानदारी की दुहाई देते थे, आज सबसे बड़ी बेईमान पार्टी AAP बनी है। जिनके कई मंत्री जेल में हैं और अब मुख्यमंत्री (अरविंद केजरीवाल) भ्रष्टाचार के मामले में ED के समन को बार-बार नकार कर हाजिर नहीं हो रहे हैं। स्पष्ट दिखता है कि दाल में कुछ काला है या पूरी दाल ही काली नजर आती है।

वहीं, बीजेपी के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने पार्टी दफ्तर में प्रेस कांफ्रेंस कर अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला है। भाटिया ने कहा, पहली बार जब अरविंद केजरीवाल घबराए तो उन्होंने चुनाव का बहाना दिया। उन्होंने अरविंद केजरीवाल दूसरी बार कहा कि मैं विपासना योग के लिए जा रहा हूं। आज ये उम्मीद की जा रही थी कि यदि अरविंद केजरीवाल में थोड़ी भी मर्यादा बची है तो वे जाएंगे और सवालों के जवाब देंगे। बीजेपी हमेशा कहती है कि अगर आपने (अरविंद केजरीवाल) बेईमानी नहीं की है तो डरना किस बात का दूध का दूध और शराब का शराब हो जाने दीजिए। गौरव भाटिया ने कहा कि जो केजरीवाल देश की राजनीति में यह कहकर आए थे कि आरोप लगे तो इस्तीफा दे दो, वो आज खुद इससे भाग रहे हैं।

कांग्रेस ने किया बचाव

प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश न होने को लेकर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल का कांग्रेस ने बचाव किया है। कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा कि ईडी ने झारखंड सीएम हेमंत सोरेन के करीबियों के यहां छापा मारा। ईडी ने चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भी नोटिस भेजे थे और झूठे आरोप लगाए थे। अरविंद केजरीवाल विपक्षी गठबंधन के नेता हैं। जांच एजेंसी अपना काम करने के बजाय विपक्षी नेताओं पर दबाव डाल रही है।

हालांकि, कांग्रेस में ही अरविंद केजरीवाल को लेकर दो राय है। पूर्व सांसद और दिवंगत सीएम शीला दीक्षित के बेटे संदीर दीक्षित केजरीवाल पर हमलावर रहते हैं। ईडी के नोटिस पर बार-बार हाजिर न होने को लेकर वे दिल्ली सीएम पर निशाना साधते रहते हैं। वहीं, बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि आज भी केजरीवाल के ईडी के सामने पेश नहीं होने से यह समझ आता है कि उनके पास छिपाने के लिए कुछ है। वह अपराधियों की तरह छिपते फिर रहे हैं।

पहले कब-कब मिला नोटिस

दिल्ल के कथित आबाकारी घोटाला मामले में आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेताओं को सलाखों के पीछे पहुंचाने वाली ईडी ने पहली बार 2 नवंबर को पूछताछ के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल को बुलाया था। लेकिन केजरीवाल ने पांच राज्यों में विधानसभा होने के कारण अपनी व्यस्तता का हवाला देकर पेश होने से इनकार कर दिया था। साथ हो नोटिस को राजनीतिक करार देते हुए इसे वापस लेने की मांग की थी।

ईडी ने दूसरा नोटिस बीते माह 18 दिसंबर को केजरीवाल को भेजा था और 21 दिसंबर को पेश होने को कहा था। इस बार दिल्ली सीएम पेश नहीं हुए और विपश्यना कार्यक्रम के लिए 20 दिसंबर को पंजाब के होशियापुर से तकरीबन 9 किमी दूर आनंदगढ़ में धम्म-धज विपश्यना योग केंद्र के लिए रवाना हो गए। जहां से वे 30 दिसंबर को वापस लौटे।

बता दें कि शराब घोटाला मामले में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, राज्यसभा सांसद संजय सिंह और विजय नायर जेल में हैं। पिछले दिनों कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने चुटकी लेते हुए कहा था कि देश की ये इकलौती पार्टी है, जिसके 40 प्रतिशत नेता जेल में हैं और अब पार्टी का मुखिया भी उसी राह

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story