×

Delhi Excise Policy: दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल को ED का 5वां समन जारी, आबकारी नीति से जुड़े मामले में होनी है पूछताछ

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ED ने पांचवां समन जारी किया है। केंद्रीय जांच एजेंसी उनसे दिल्ली आबकारी नीति मामले में पूछताछ करना चाहती है।

aman
By aman
Published on: 31 Jan 2024 10:33 AM GMT (Updated on: 31 Jan 2024 10:49 AM GMT)
Delhi Excise Policy Case
X

अरविंद केजरीवाल (Social Media)

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली आबकारी नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) को समन जारी किया है। केंद्रीय जांच एजेंसी की तरफ से ये पांचवां समन है। इससे पहले, केजरीवाल को ईडी की तरफ से चार समन जारी हुआ था। लेकिन, सीएम केजरीवाल केंद्रीय एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए थे। उन्होंने राजनीतिक साजिश का आरोप लगाया था।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को आबकारी नीति मामले में चल रही जांच के सिलसिले में 2 फरवरी को पूछताछ में शामिल होने को कहा है।

सिसोदिया-संजय सिंह जा चुके हैं जेल

गौरतलब है कि, इसी मामले में दिल्ली के पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) और AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं। जबकि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लगातार समन भेजा जा रहा है। वह हर बार इसे टाल रहे हैं। आम आदमी पार्टी ने हाल ही में दिल्ली में आम लोगों की राय जानने के लिए एक हस्ताक्षर अभियान भी चलाया था। जिसमें पूछा गया था कि, अगर केजरीवाल को जेल होती है तो क्या इस्तीफा देना चाहिए या फिर जेल से सरकार चलानी चाहिए।

केजरीवाल को कब-कब भेजा गया समन?

अरविंद केजरीवाल को ईडी की तरफ से पहला समन पिछले साल 2 नवंबर को भेजा गया था। केजरीवाल ने उसे अवैध करार देते हुए हाजिर नहीं हुए। इसके बाद दूसरा समन 21 दिसंबर, 2023 को भेजा गया। इस पर भी उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। तीसरा समन इस साल 3 जनवरी को समन भेजा गया था। इस समन पर भी वह पूछताछ में ईडी के सामने पेश नहीं हुए। फिर चौथा समन 13 जनवरी को भेजा गया। इसके जवाब में सीएम केजरीवाल ने कहा कि, राजनीतिक विद्वेष की भावना और राजनीतिक एजेंडे के कारण ये समन भेजा जा रहा है।

'सबसे बड़ा आतंकवादी अरविंद केजरीवाल है'

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये आरोप भी लगाए कि, उन्हें गिरफ्तार करने के लिए केंद्र हर तरह के साधन का इस्तेमाल कर रही है। केजरीवाल ने ये भी कहा था कि, 'वह अरेस्ट होने से नहीं डरते हैं। हरियाणा में एक सभा में वो बोले, 'केंद्र सरकार ने उनके पीछे केंद्रीय एजेंसियां छोड़ रखी हैं, जैसे कि वह कोई आतंकी हैं। ऐसा लगता है कि सबसे बड़ा आतंकवादी अरविंद केजरीवाल ही है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story