×

मास्क बांट रहे सीएम साहब! खट्टर और कैप्टन से कर रहे ये गुजारिश

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बच्चों से कहा कि सारे बच्चे मिलकर खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल को खत लिखना कि, आप हमारी सेहत का ख्याल रखें।

Shreya
Published on: 1 Nov 2019 5:09 AM GMT
मास्क बांट रहे सीएम साहब! खट्टर और कैप्टन से कर रहे ये गुजारिश
X

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आज एक कार्यक्रम में छात्रों को मास्क बांटे। साथ ही उन्होंने बच्चों के माता-पिता से अपील की है कि वो अपने बच्चों प्रदूषण से बचाने के लिए मास्क पहनाएं। इस कार्यक्रम में सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब की अमरिंदर सरकार और हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार पर निशाना साधा है।

खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल रखें बच्चों का ख्याल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बच्चों से कहा कि सारे बच्चे मिलकर खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल को खत लिखना कि, आप हमारी सेहत का ख्याल रखें। प्रदूषण की वजह को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि, अक्टूबर और नवंबर महीने में पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब से सारा धुंआ दिल्ली आता है। उन्होंने आगे कहा कि, वहां क्या होता है, किसान अपनी फसलों को उगाते हैं। फिर काटतें हैं, डंडा रहा जाता है और उस डंडे को किसान खेतों में ही जलाते हैं। हटाने के लिए उन्हें पैसे देने पड़ेंगे, इसलिए वो जला देते हैं और इसे ही पराली कहा जाता है। इससे सारा धुआं दिल्ली में चला आता है और दिल्ली की हवा खराब हो जाती है। केजरीवाल ने कहा कि, खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल से गुजारिश है कि हमारे बच्चों का ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें: हुआ था कांड! ऐश्वर्या राय का बना था मज़ाक, बॉलीवुड में मच गया था हड़कंप

दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स

वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था ‘सफर’ के मुताबिक, आज दिल्ली की औसत वायु गुणवत्ता का स्तर 425 पर है। बता दें कि 0 से 50 के बीच अगर एयर क्वालिटी इंडेक्स होता है तो इसे अच्छा माना जाता है। अगर 51 से 100 के बीच हो तो ठीक, 101 से 200 के बीच हो तो इसे ‘मध्यम’, 201 से 300 हो तो इसे खराब, 301 से 400 के बीच हो तो ‘बहुत खराब’ और अगर 401 से 500 के बीच हो तो इसे गंभीर, और यदि 500 से ऊपर वायु की गुणवत्ता हो तो इसे अति गंभीर आपात स्थिति की श्रेणी में रखा जाता है।

लोगों ने किया प्रदर्शन

बता दें कि गुरुवार को प्रदूषण के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में पंजाब भवन और हरियाणा भवन के बाहर प्रदर्शन किए थे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट पर कहा कि, खट्टर और कैप्टन सरकारें अपने किसानों को पराली जलाने पर मजबूर करती हैं। जिसकी वजह से दिल्ली की हवा खराब होती है और प्रदूषण होता है। कल पंजाब और हरियाणा भवन पर लोगों ने प्रदर्शन कर वहां की सरकारों के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की।

यह भी पढ़ें: मुंबई के भिंडी़ बाजार में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां

Shreya

Shreya

Next Story