Delhi Coaching: LG के सामने छात्रों ने की नारेबाजी, कोचिंग के बाहर बुलडोजर कार्रवाई शुरू, जेई बर्खास्त और एई निलंबित, जानें अपडेट

Delhi coaching centre deaths:एमसीडी ने सोमवार को RaU's IAS कोचिंग के मामले में फील्ड स्टॉफ की मिली कमियों को चलते जूनियर इंजीनियर बर्खास्त कर दिया है, जबकि सहायक इंजीनियर को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं, छात्र घटना पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

Viren Singh
Published on: 29 July 2024 9:15 AM GMT (Updated on: 29 July 2024 9:21 AM GMT)
Delhi Coaching Centre Deaths, Delhi coaching centre, Old Rajinder Nagar incident, Delhi coaching centre incident, Delhi coaching centre flooded, students die at Delhi coaching centre, Rau IAS Study Circle
X

Delhi Coaching Centre Deaths (Newstrack)

Delhi Coaching Centre Deaths: राजधानी दिल्ली के राजेंद्र नगर में RaU's IAS कोचिंग सेंटर में पानी भरने से हुई तीन छात्रों की मौत का मामला धीरे-धीरे बढ़ा जा रहा है। एक ओर जहां आईएएस की तैयार कर रहे छात्र दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर सोमवार को संसद भवन में इस मामले की गूंज सुनाई दी। संसद की दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में सभी संसादों ने एक स्वर में इस घटना में आईएएस की छात्रों की मौत की कड़ी निंदा प्रकट की और अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की, साथ ही इस मामले में शामिल दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग की। वहीं, दिल्ली नगर निगम (MCD) ने इस मामले पर बड़ी कार्रवाई की है।

मामले में एमसीडी ने की बड़ी कार्रवाई

एमसीडी ने सोमवार को RaU's IAS कोचिंग के मामले में फील्ड स्टॉफ की मिली कमियों को चलते जूनियर इंजीनियर बर्खास्त कर दिया है, जबकि सहायक इंजीनियर को सस्पेंड कर दिया गया है। पुलिस ने एक एसयूवी थार वाहन को भी जब्त किया है, जिससे कोचिंग का गेट टूट गया था और बेसमेंट में पानी भर गया था। इसके अलावा एमसीटी की टीम और प्रशासनिक अधिकारी अतिक्रमण हटाने के लिए 5 बुलडोजर के साथ राव आईएएस स्टडी सेंटर पर पहुंच गए हैं। बुलडोजर से ढके हुए नाले से स्लैब हटाई जा रही है। कोचिंग सेंटर के बाहर विपरित नाले से अतिक्रमण हटाया जा रहा है।

कोचिंग पर पहुंचा बुलडोजर

बुलडोजर की कार्रवाई शुरू होने से पहले दिल्ली पुलिस ने कोचिंग वाले इलाके पर पूरा बंद दिया है, यहां पर तोड़फाड़ की कार्रवाई कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की बीच जारी है। डीसीपी हर्षवर्धन ने बताया कि कोचिंग संस्थान में हुई मौतों के सिलसिले में अब तक पांच और लोगों को हिरासत में लिया गया है। इनमें चार बिल्डिंग मालिक और एक थार कार का मालिक शामिल है। हिरासत में लिए सभी आरोपियों के पूछताछ की जा रही है।

ये लोग हुए गिरफ्तार

राव आइएएस कोचिंग एक बिल्डिंग में संचालित होता है। आइएएस कोचिंग सेंटर के मालिक अभिषेक गुप्ता को चार लाख रुपए मासिक किराए पर बिल्डिंग का बेसमेंट एरिया दे रखा था। इस बिल्डिंग के चार मालि हैं, जोकि रबजीत सिंह, तेजिंदर सिंह, हरविंदर सिंह और परविंदर सिंह हैं। चारों चचेरे भाई हैं और सभी लोग करोलबाग के निवासी हैं। डीसीपी सेंट्रल एम हर्षवर्धन ने कहा कि आज पांच लोगों की हुई गिरफ्तारी के बाद इस मामले में गिरफ्तारी की संख्या कुल सात हो गई है। इस घटना में जो भी दोषी होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा। हम घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहे हैं। मेरी सभी से और छात्रों से अपील है कि इलाके में कानून-व्यवस्था बनाए रख रहे हैं।

छात्रों ने उपराज्यपाल का किया विरोध

घटना के एक दिन बाद सोमवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सेक्सेना घटनास्थल का दौरा करने पहुंचे। यहां पर उन्हें प्रदर्शन कर रहे छात्रों से विरोध का सामना करना पड़ा है। छात्रों ने उपराज्यपाल के सामने आने नारे बाजी की। हालांकि विरोध का सामना करने के बाद भी प्रदर्शन करने रहे छात्रों से उपराज्यपाल ने संवाद किया। साथ ही, छात्रों को आश्वासन दिया कि इस मामले में सख्त से सख्त कार्रवाई होगी, किसी भी दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा।

प्रदर्शन कर रहे छात्रों की ये मांगें

घटना के बाद से आईएएस की तैयारी कर रह सैंकड़ों छात्र कोचिंग सेंटर के बाहर और करोल बाग मेट्रो स्टेशन के नीचे धरना प्रदर्शन में बैठे हैं। धरना दे रहे छात्र साहिल ने कहा, "हम पिछले दो दिनों से यहां बैठे हैं, लेकिन एमसीडी का कोई भी अधिकारी हमसे मिलने नहीं आया। हमने कल डीसीपी को अपनी मांगें सौंपी थीं, जिसमें मृतकों, अस्पतालों में भर्ती लोगों के बारे में जानकारी, एफआईआर की प्रतियां, की जाने वाली कार्रवाई और मृतकों के परिवार को 1 करोड़ और घायलों को 50 लाख का मुआवजा दिया जाए, लेकिन इनमें से किसी पर भी ध्यान नहीं दिया गया।

छात्रों के साथ भाजपा और आप भी का प्रदर्शन

इस घटना पर छात्रों के साथ साथ राजनीतिक दल भी भाजपा और आप भी एक-दूसरे के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। भाजपा ने सोमवार को AAP कार्यालय के पास दिल्ली सरकार के खिलाफ धऱना दिया तो वहीं, आप पार्टी के कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ दिल्ली के उपराज्यपाल के आवास के बाहर धरना दिया। कोचिंग सेंटर में पानी भरने से तीन छात्रों की मौते के मामले में दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने आज दोपहर तीन बजे आपातकालीन बैठक बुलाई है। बैठक MCD सिविक सेंटर में होगी, जिसमें MCD कमिश्नर, चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर जल बोर्ड और PWD के प्रिंसिपल सचिव भी शामिल होंगे।

जानिए पूरा मामला?

बता दें दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राव आईएएस (Rau's IAS) कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में शनिवार शाम को बारिश के बाद पानी भरने से बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में कोचिंग में पढ़ने वाले तीन स्टूडेंट्स की मौत हो गई। शनिवार को हुई घटना के एक प्रत्यक्षदर्शी छात्र पवन गुप्ता ने आज बताया कि जब यह घटना घटी तो मैं यहीं था। मेरा कोचिंग सेंटर ठीक सड़क के उस पार है। मैंने पानी कम होने का करीब ढाई घंटे तक इंतजार किया। एक चार पहिया वाहन यहां से गुजरा, जिससे एक लहर (उच्च दबाव) पैदा हुई, जिसने (संस्थान का) दरवाजा तोड़ दिया। संस्थान में एक साथ करीब चार फीट पानी घुस गया। जब उन्होंने देखा कि अंदर पानी भर रहा है तो क्या उन्हें (संस्थान को) छात्रों को नहीं बचाना चाहिए था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story