Delhi Coaching Hadsa: अरबों कमाने वाले सेलिब्रिटी टीचर्स के बीच जानिए भारत के तीन भरोसेमंद टीचर्स के बारे में, दिल्ली कोचिंग हादसे के बारे में क्या कहा इन लोगों ने...

Delhi Coaching Hadsa: एक ओर जहां शिक्षण कार्य अब व्यापार बन गया है। वहीं, ऐसे भी कई टीचर्स है, जिन्होंने छात्रहित में अपना जीवन खपा दिया।

Network
Newstrack Network
Published on: 3 Aug 2024 9:21 AM GMT
अरबों कमाने वाले सेलिब्रिटी टीचर्स के बीच जानिए भारत के तीन भरोसेमंद टीचर्स के बारे में...
X

Top Famous Teachers In India (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Top Famous Teachers In India: दिल्ली में UPSC की तैयारी करने वाले तीन छात्रों की मौत के बाद से देश में एक बहस यह भी छिड़ गई है कि शिक्षण कार्य अब व्यापार बन गया है। कोचिंग इंस्टीट्यूट्स (Coaching Institutes) के जरिए छात्रों से लाखों रूपये ऐठें जा रहे हैं, बदले में उन्हें क्या मिल रह है, इसका जवाब किसी के पास नहीं है। टीचर्स अब सेलेब्रिटी हो गए हैं और उनका ध्यान शायद सिर्फ पैसे कमाने की ओर हो गया है। पर जरूरी नहीं कि सभी शिक्षक अपने पेशे को व्यापार के रूप में देख रहे हैं। उनमें से कई ऐसे हैं जिन्होंने छात्रहित में अपना जीवन खपा दिया। ऐसे ही तीन भरोसेमंद शिक्षक (India Trusted Teacher) की हम बात कर रहे हैं, जिनके शैक्षणिक कार्यशैली को हर भारतीय सैल्यूट करते है। आइए जानते हैं इनके बारे में...

(1) एचसी वर्मा (HC VERMA)

एचसी वर्मा का पूरा नाम प्रोफेसर हरीश चंद्र वर्मा (HC Verma) है। वर्ष 2020 में पद्मश्री से नवाजे गए फिजिक्स के सबसे प्रतिष्ठित लेखकों और शिक्षकों में से एक एचसी वर्मा की लिखी किताबे इंजिनियरिंग स्टूडेंट्स के बीच काफी चर्चित है। एचसी वर्मा सर IIT कानपुर से रिटायर्ड होने के बाद अब गांव में जाकर बच्चों को पढ़ा रहे हैं।

HC Verma का एक वीडियो हो रहा वायरल

मशहूर कथाकार और लेखक नीलश मिश्रा से बातचीत का एचसी वर्मा का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में उन्होंने शिक्षा के बिजनेस में बदल जाने की बात की है। उन्होंने कहा, "विद्यालय में हमने जो अपने शिक्षकों को देखा तो वहीं से मुझे भी निश्चय करने में मदद मिली कि मुझे शिक्षक ही बनना है। पहले शिक्षण कार्य एक जॉब था पर अब वो बिजनेस हो गया है।"

(2) आनंद कुमार (Anand Kumar)

दिल्ली के कोचिंग संस्थान में हुए हादसे पर अब सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार ने प्रतिक्रिया दी है। आनंद कुमार ने हादसे पर दुख जाहिर किया और इशारों ही इशारों में फेमस शिक्षकों को टारगेट पर भी लिया। आनंद कुमार ने कहा कि ऐसी घटना पर बड़े नाम वाले शिक्षकों को आगे आकर बोलना चाहिए, क्योंकि यह उनका कर्तव्य है।

सुपर-30 के संस्थापक ने सेल्फ-स्टडी के महत्व पर भी खासा जोर दिया। आनंद कुमार ने कहा कि छात्रों को प्रसिद्ध शिक्षकों के नाम पर एडमिशन लेने के बजाय सेल्फ-स्टडी पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा, "मैं छात्रों को यह संदेश देना चाहता हूं कि कृपया किसी भी कोचिंग संस्थान में सावधानी से प्रवेश लें। यह जरूरी नहीं है कि जो शिक्षक प्रसिद्ध हैं, वे ही अच्छा पढ़ाते हैं, इसलिए शिक्षक के नाम या परिणाम पर ध्यान केंद्रित न करें। उनके स्टडी मटेरियल की जांच करें। जांचें कि कौन-सा शिक्षक आपको चीजों को बेहतर ढंग से समझा सकता है। उन शिक्षकों का चयन करें जिनके साथ आप बेहतर तरीके से जुड़ सकते हैं।"

(3) आरके श्रीवास्तव (RK Shrivastava)

दिल्ली कोचिंग सेंटर में हुई तीन स्टूडेंट्स की मौत का मामला बढ़ता जा रहा है। इस बीच 'Mathematics Guru RK Shrivastava' की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने ऐसी घटनाओं का अचानक होना बेहद निराशाजनक बताया है। आरके श्रीवास्तव ने कहा कि, "सबसे पहले मैं इस दुखद दुर्घटना में मारे गए तीन बच्चों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। इन बच्चों की कोई गलती नहीं थी, वे सपने देख रहे थे और आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे थे। ऐसी घटनाओं का अचानक होना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों।"

आइए जानें प्रसिद्ध शिक्षक RK Shrivastava के बारे में

IIT प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के बीच एक चर्चित नाम है मैथेमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव। जादुई तरीके से Math पढ़ाने के लिए वह काफी प्रसिद्ध है। इनके मैथ्स पढ़ाने का तरीका स्टूडेंट्स को खूब पसंद आता है। गणित के मशहूर शिक्षक आरके श्रीवास्तव काफी सरल तरीके से गणित पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। कबाड़ की जुगाड़ से प्रैक्टिकल बनाकर स्टूडेंट्स को गणित सीखाने का इनका तरीका लाजवाब है।

आपको बताते चलें कि मैथमेटिक्स गुरु के नाम से मशहूर बिहार के आरके श्रीवास्तव सिर्फ ₹1 गुरु दक्षिणा लेकर सैकड़ों से अधिक आर्थिक रुप से गरीब स्टूडेंट्स को इंजीनियर बनाकर खूब प्रसिद्धि पा चुके हैं। उनके द्वारा किए जा रहे राष्ट्र निर्माण में बेहतर कार्य युवाओं के लिए प्रेरणादायक है। इसके अलावा उनके द्वारा चलाए जा रहे नाइट क्लासेज अभियान चर्चा का विषय बना हुआ है।

पूरी रात लगातार 12 घंटे स्टूडेंट्स को पूरे कंसंट्रेशन के साथ गणित पढ़ाने की कला अद्भुत है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी आरके श्रीवास्तव का नाम दर्ज है। Google पर सिर्फ Mathematics Guru search करने पर सबसे टॉप पर आरके श्रीवास्तव का नाम आता है।

Shreya

Shreya

Next Story