Coaching Incident: दिल्ली में अब रुकेगा कोचिंग में हादसा! आप सरकार ने बनाया ये प्लान, आतिशी ने की घोषणा

Delhi Coaching Incident:आप नेता आतिशी ने कहा कि जैसे प्राइवेट स्कूल को एक कानून के तहत रेगुलेट किया जाता है, वैसे ही कोचिंग इंस्टिट्यूट को रेगुलेट करने के लिए दिल्ली सरकार कानून लाएगी।

Network
Newstrack Network
Published on: 31 July 2024 6:15 AM GMT (Updated on: 31 July 2024 6:35 AM GMT)
Coaching Incident: दिल्ली में अब रुकेगा कोचिंग में हादसा! आप सरकार ने बनाया ये प्लान, आतिशी ने की घोषणा
X

Delhi Coaching Incident: दिल्ली के राजेंद्र नगर में एक IAS कोचिंग के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत पर दिल्ली की आम आदमी पार्टी (aap) सरकार हरकत में आ गई है और भविष्य में हादसे को रोकने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार राज्य में कोचिंग सेंटरों को नियमित करने के लिए नया कानून लेकर आ रही है। इस बात की घोषणा दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने की है।

रेगुलेट करने के लिए आया गया कानून

इस संदर्भ में बुधवार को दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी और दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉये ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। आप नेता आतिशी ने कहा कि जैसे प्राइवेट स्कूल को एक कानून के तहत रेगुलेट किया जाता है, प्राइवेट अस्पतालों को कानून के तहत रेगुलेट किया जाता है, वैसे ही कोचिंग इंस्टिट्यूट को रेगुलेट करने के लिए दिल्ली सरकार कानून लाएगी। सभी तरह के कोचिंग इंस्टीट्यूट इसके दायरे में आएंगे। इस कानून के जरिए इंफ़्रास्ट्रक्चर, टीचर्स क्वालिफ़िकेशन, फीस रेगुलेशन, मिसलीडिंग विज्ञापन से रोका जाएगा। साथ ही, कोचिंग संस्थानों का रेगुलर इंस्पेक्शन भी किया जाएगा।

बनेगी कमेटी, फीडबैक लिया जाएगा

आतिशी ने कहा कि हम एक कमेटी बनाएंगे। इस कमेटी में अधिकारियों के अलावा कोचिंग संस्थानों के स्टूडेंट्स को भी शामिल किया जाएगा। कोचिंग कानून बनाने के लिए पहले फीडबैक लिया जाएगा। लोग Coaching.law.feedback@gmail.com पर अपना फीडबैक दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोचिंग इंस्टिट्यूट के मालिकों के खिलाफ क्रिमनल कार्रवाई करने की जिम्मेदारी लॉ एन्ड ऑर्डर संभालने वाली दिल्ली पुलिस पर है। कोचिंग संस्थानों के मालिकों के खिलाफ क्रिमनल एक्शन लेने की जरूरत है।

लॉ एन्ड ऑर्डर के जिम्मेदार कोचिंग मालिकों पर करे कार्रवाई

उन्होंने आरोप लगाया कि लॉ एंड ऑर्डर संभालने वाले लोग कोचिंग मालिकों के साथ मिले हुए हैं। उनके साथ बैठक करते हैं। अगर यही लोग कोचिंग मालिकों के साथ बैठक करेंगे और बेसमेंट चलाने की इजाजत देंगे तो व्यवस्था कैसे चलेगी। लॉ एन्ड ऑर्डर के जिम्मेदार लोगों को चैलेंज है कि वो कोचिंग इंस्टिट्यूट के मालिकों पर क्रिमनल कार्रवाई करें। कोचिंग इंस्टिट्यूट के मालिकों को क्रिमनल कठघरे में खड़ा करना जरूरी है।

बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत

बता दें कि बीते दिनों दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में एक बिल्डिंग के बेसमेंट में राव आईएएस कोचिंग सेंटर में बारिश का पानी भर गया था। इस हादसे में 3 बच्चों की मौत हो गई थी। घटना के बाद से राजधानी दिल्ली में हंगामा बरपा हुआ है। छात्र कई मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। राजनीतिक पार्टी इस घटना पर जमकर एक दूसरे पर आरोप लगाते हुए राजनीति कर रही हैं। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में अभी तक सात लोगों को गिरफ्तार किया है।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story