×

Delhi Dengue: दिल्ली में डेंगू का भयानक प्रकोप, इन इलाकों में रहने वाले सावधान

Delhi Dengue: दिल्ली में डेंगू का कहर दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है। एक तरफ पानी की समस्या दिल्लीवासियों के लिए पहले से बहुत बड़ी परेशानी बनी हुई है।

Vidushi Mishra
Published on: 17 Jun 2022 7:12 AM GMT
Delhi Dengue
X

दिल्ली में डेंगू का प्रकोप (फोटो-सोशल मीडिया)

Delhi Dengue: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू का कहर दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है। एक तरफ पानी की समस्या दिल्लीवासियों के लिए पहले से बहुत बड़ी परेशानी बनी हुई है, ऊपर से अब तेजी से फैलते डेंगू से लोगों की तबीयत भी खराब होने लगी है। ऐसे में अब तक सिर्फ दिल्ली में डेंगू की करीबन 150 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। फिलहाल इन आंकड़ों में डेंगू से किसी की मौत होने की कोई खबर नहीं है। लेकिन भीषण गर्मी के बीच पानी की कमी और डेंगू का प्रकोप दिल्ली के लोगों पर बहुत भारी पड़ रहा है।

सिर्फ जून के माह में ही दिल्ली में डेंगू के मामले में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में मलेरिया रोधी अभियान (मुख्यालय) एमसीडी अब तक 2022 में डेंगू के कुल 135 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। वहीं 2022 में अभी तक 8 चिकनगुनिया और 21 मलेरिया के मामले सामने आए हैं।

दिल्ली में आफत

जानकारी देते हुए बता दें कि दिल्ली में मच्छर जनित बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए नोडल एजेंसी है। इस पर सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, इस साल जनवरी में डेंगू के 23 मामले, फरवरी में 16 मामले, मार्च में 22 मामले और अप्रैल में 20 मामले दर्ज किए गए।

साथ ही रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि एक जनवरी से 17 मई की अवधि के दौरान 2021 में 21, 2020 में 18, 2019 में 10, 2018 में 12 और 2017 में 18 मामले सामने आए थे। मच्छर जनित रोगों के मामले सामान्यत् बारिश होने के दौरान यानी जुलाई से नवंबर के बीच सबसे ज्यादा मामले आते हैं, लेकिन इस बार जून से ही मामले आना शुरू हो गया है।

राजधानी में डेंगू के खतरे की घंटी बजते ही अलर्ट रहने की हिदायत दी जा रही है। क्योंकि गर्मियों और बरसात में फैलने वाली बीमारी डेंगू-मलेरिया से सतर्क रहना बहुत जरूरी है। बुखार को सामान्य लेते हुए लोग हमेशा इन्हें इग्नोर कर देते हैं, पर कई दफे ये बीमारियां घातक बन जाती हैं।

ऐसे होता है डेंगू

डेंगू मादा एडीस मच्छर के काटने से होता है। डेंगू का यह मच्छर गंदी जगहों में नहीं, बल्कि साफ जगह पर पनपते हैं। लोग अपने घरों को साफ-सुथरा रखते हैं लेकिन डेंगू का शिकार हो जाते हैं। इसलिए साफ-सुथरी जगहों पर भी डेंगू का खतरा रहता है।

डेंगू के लक्षण
Symptoms of Dengue

डेंगू होने पर मरीज को सिर दर्द, मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द, ठंड लगने के साथ बुखार चढ़ना, जी मचलाना, उल्टी लगना, आंखों के पीछे दर्द, स्किन पर लाल चकत्ते होना, मुंह का स्वाद खराब लगने लगता है। इन लक्षणों के होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ये हैं बचने के उपाए

कभी भी घर के अंदर और बाहर पानी जमा न होने दें।

घर के अंदर पालतू जानवरों के और गार्डन में पानी देने वाले बर्तन को साफ रखें।

पानी की टंकी को अच्छी तरह से ढककर रखें।

घरों में कूलर में पानी की टंकी में हर हफ्ते में एक दिन पेट्रोल या मिट्‌टी का तेल डालें।

फ्रिज के नीचे रखी हुई पानी की ट्रे को ध्यान से रोज साफ करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story