×

मर रहा ये देश! हो रही ऐसी हालत, अब मुश्किल हुआ लोगों का यहां जीना

प्रदूषण ने एक बार फिर देश की राजधानी दिल्ली में अपना प्रचंड रूप धारण कर लिया है। प्रदूषण के चलते वहां की बहुत खराब हो गई है। दिल्ली ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स 312 के लेवल पर पहुंच गया है। राजधानी के चांदनी चौक में पीएम-10 का लेवल 301 और पीएम 2.5 का लेवल 339 पर पहुंच गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Aug 2023 10:24 AM GMT
मर रहा ये देश! हो रही ऐसी हालत, अब मुश्किल हुआ लोगों का यहां जीना
X

नई दिल्ली : प्रदूषण ने एक बार फिर देश की राजधानी दिल्ली में अपना प्रचंड रूप धारण कर लिया है। प्रदूषण के चलते वहां की बहुत खराब हो गई है। दिल्ली ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स 312 के लेवल पर पहुंच गया है। राजधानी के चांदनी चौक में पीएम-10 का लेवल 301 और पीएम 2.5 का लेवल 339 पर पहुंच गया है। इसी के साथ इंडेक्स के अनुसार यह लेवल बहुत खराब है। दिल्ली के ग्रीन एरिया दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी हवा की क्वालिटी बहुत खराब है।

यह भी देखें... बैंकों में छुट्टियां ही छुट्टियां, जल्द निपटा लें अपना काम, इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

ये हैं प्रदूषण के आंकड़े

दिल्ली के आसपास के राज्यों में सैटेलाइट से मिले आंकड़ों के अनुसार, लगभग ढाई हजार से ज्यादा खेतों में आग लग चुकी है। 1 अक्टूबर को लगभग 104 जगहों पर आग लगाई गई थी, लेकिन 7 अक्टूबर के बाद यह संख्या तेजी से बढ़ी। करीब 2 हफ्तों के अंदर 704 ऐक्टिव फायर प्वाइंट रिकॉर्ड किया गया।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, डीआईयू ने आग वाली जगहों की संख्या और दिल्ली में एक्यूआई के लेवल की तुलना की। जिसमें यह साबित हुआ कि आग के बढ़ने के साथ-साथ हवा भी प्रदूषित होने लगी है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानी सीपीसीबी के आंकड़े बताते हैं कि 1 अक्टूबर को औसत प्रदूषण स्तर 93 था वहीं 2 हफ्ते बाद यह 252 के स्तर पर पहुंच गया।

लेकिन आपको बता दें कि इस बार सारे सवाल पलट गए हैं। क्योंकि ठंड भी नहीं आई है और न दिवाली। आग और हवा के बदलते मिजाज वाले आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली के प्रदूषण में आई अचानक बढ़ोतरी की वजह फसलों में लगाई गई आग है।

यह भी देखें... दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद फिलीपींस और जापान की यात्रा पर रवाना

इन जगहों की हालत ये है...

इसके अलावा दिल्ली के लोधी रोड में पीएम 2.5 का लेवल 307 दर्ज किया गया है जोकि बहुत प्रदूषित है।

बात करें अगर दिल्ली के मथुरा रोड, आईआईटी दिल्ली और दिल्ली एयरपोर्ट की तो वहां का भी हाल कुछ ऐसा ही है। इन इलाकों में भी पीएम 2.5 का लेवल 300 के पार रहा।

इसी के साथ दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम और यूपी के नोएडा की भी स्थिति यही है। नोएडा में पीएम-10 का लेवल 260 और पीएम 2.5 का लेवल 329 रहा जो कि बेहद खराब है। गुरुग्राम में पीएम 10 का लेवल ठीक रहा जबकि पीएम 2.5 का लेवल बहुत खराब दर्ज किया गया। यहां पीएम 10 का लेवल 193 और पीएम 2.5 का लेवल 323 दर्ज किया गया।

यह भी देखें... ट्रंप ने सीरिया से सेना बुलाने का किया बचाव, कहा अमेरिका अंतहीन युद्धों से रहेगा दूर

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story