×

Delhi ED Raid: दिल्ली में आज ईडी का बड़ा एक्शन, केजरीवाल के पीए समेत AAP नेताओं के 10 ठिकानों पर रेड

Delhi ED Raid: दिल्ली में मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई है। ईडी ने सुबह-सुबह AAP से जुड़े लोगों के करीब 10 ठिकानों पर छापा मारा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Feb 2024 4:58 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2024 5:17 AM GMT)
Arvind Kejriwal
X

Arvind Kejriwal (photo: social media )

Delhi ED Raid: दिल्ली और पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। विभिन्न घोटालों को लेकर पार्टी के कई बड़े नेता केंद्रीय जांच एजेंसियों के रडार पर हैं। दिल्ली में मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई है। ईडी ने सुबह-सुबह AAP से जुड़े लोगों के करीब 10 ठिकानों पर छापा मारा है।

एजेंसी की एक टीम मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार और राज्यसभा सांसद एनडी गुप्ता के घर भी छापेमारी कर रही है। ईडी की इस कार्रवाई से आम आदमी पार्टी में हड़कंप मचा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में ईडी ने यह कार्रवाई की है। इससे पहले शनिवार और रविवार को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच सीएम केजरीवाल और उनकी सरकार में शिक्षा मंत्री आतिशी के घर हॉर्स ट्रेडिंग केस के सिलसिले में नोटिस सर्व करने पहुंची थी।

ईडी की छापेमारी पर AAP का हमला

आप नेताओं से जुड़े ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय के छापे पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने हमला बोला है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि आज हम सुबह 10 बजे ईडी को लेकर महत्वपूर्ण खुलासा करने वाले थे, जिससे वह घबराई हुई थी। इसलिए वो सुबह सात बजे से सीएम अरविंद केजरीवाल के पीए विभव कुमार, पार्टी के कोषाध्यक्ष और राज्यसभा एमपी एनडी गुप्ता और दिल्ली जल बोर्ड के पूर्व सदस्य शलभ कुमार समेत अन्य नेताओं के ठिकानों पर छापा मार कर हमें डराने की कोशिश कर रहे हैं।

आतिशी ने कहा कि भाजपा केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से हमारी पार्टी को दबाना चाहती है लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि हम डरेंगे नहीं। उन्होंने केंद्रीय जांच एजेंसी पर हमला बोलते हुए कहा कि उनकी हर जांच में घोटाला है। ईडी गवाहों को आम आदमी पार्टी के नेताओं के खिलाफ गवाही देने के लिए दवाब बनाती है। आप नेता ने एजेंसी पर सबूतों से छेड़छाड़ करने का आरोप भी लगाया।

अन्य विपक्षी नेताओं की प्रतिक्रिया

आप नेताओं के ठिकानों पर ईडी के छापे पर इंडिया ब्लॉक के अन्य नेताओं की प्रतिक्रिया भी आई है। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि चुनाव सामने हैं और मोदी पार्टी चुनाव हारने वाली है। इसलिए ईडी-सीबीआई को काम पर लगा दिया गया है। लेकिन ये कांग्रेस डरने वाली नहीं है और न ही हारने वाली है। हम डट कर मुकाबला करेंगे।

वहीं, शिवसेना यूबीटी के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि "ED भाजपा की एक्सटेंडेड ब्रांच है, RSS के बाद भाजपा अगर किसी को मान है तो वह ED को मानती है। महाराष्ट्र, झारखंड, पश्चिम का खेल ED ने किया है। अजित पवार के बारे में तो खुद प्रधानमंत्री ने कहा था कि उन्होंने 70 हजार का सिंचाई घोटाला किया लेकिन ED वहां पहुंची? उन्हें तो उपमुख्यमंत्री बना दिया गया।

किस मामले में पड़ी है ईडी की रेड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में आप नेताओं के ठिकानों पर आज छापे दिल्ली जल बोर्ड की टेंडर प्रक्रिया में अनियमितताओं से जुड़े मामले में पड़े हैं। इस मामले की जांच सीबीआई और दिल्ली पुलिस की एंटी करप्शन ब्रांच भी कर रही है। मनी लॉन्ड्रिंग का मामला उजागर होने के बाद ईडी भी जांच में शामिल हो गई। सीबीआई की ओर से दर्ज एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि जलबोर्ड के अधिकारियों ने इलेक्ट्रोमैग्नेटिक मीटरों की आपूर्ति, उन्हें लगाने, टेस्टिंग और कमीशनिंग के लिए टेंडर देते समय एक कंपनी को लाभ पहुंचाया। हालांकि, सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी शुरू से इन आरोपों को खारिज करते आई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story