×

Delhi Excise Policy Scam: तेलंगाना के पूर्व सीएम की बेटी की बढ़ीं मुश्किलें, शीर्ष अदालत से मिला झटका

Delhi Excise Policy Scam: तेलंगाना विधान परिषद की सदस्य और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी कविता को 15 मार्च को गिरफ्तार किया गया था और मामले में 23 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया था।

Viren Singh
Published on: 22 March 2024 6:24 AM GMT (Updated on: 22 March 2024 6:54 AM GMT)
Delhi Excise Policy Scam
X

Delhi Excise Policy Scam (सोशल मीडिया) 

Delhi Excise Policy Scam: आबकारी घोटले मामले की जांच की आंच दिल्ली तक ही नहीं बल्कि तेलंगाना भी पहुंची है। आबकारी मामले में गिरफ्ता हुई तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री की बेटी और बीआरएस नेता के कविता को बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मामले की सुनवाई करते हुए के कविता को जमानत देने से मान कर दिया है। साथ ही, कोर्ट ने के कविता से ट्रायल कोर्ट से संपर्क करने को कहा है। हालांकि कोर्ट ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के कुछ प्रावधानों को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर नोटिस जारी किया। इससे पहले कल ईडी ने केजरीवाल के गिरफ्तार किया।

भेजा ट्रालय कोर्ट

बीआरएस नेता के कविता के आबकारी घोटले मामले की सुनवाई न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ की समक्ष लगी थी। इस मामले में ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया था और वह जमातन देने के लिए शीर्ष अदालत में याचिका दायर की थीं। इस पर न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने सुनवाई करते हुए उन्हें जहां से जमानत देने से इंनकार कर दिया। पीठ ने ये भी कहा कि यह कहते हुए कि यह एक प्रथा है, जिसका यह अदालत पालन कर रही है और प्रोटोकॉल को नजरअंदाज नहीं कर सकती है। के कविता ट्रायल कोर्ट से संपर्क करें।

ईडी से मांगा जवाब

पीठ ने कहा कि अदालत ईडी को नोटिस जारी कर रही है और छह सप्ताह में उसका जवाब मांग रही है। सुप्रीम कोर्ट में के कविता की ओर से वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल पेश हुए। सिब्बल ने कहा कि एक सरकारी गवाह के बयान के आधार पर लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है। इस पर पीठ ने कहा कि वह फिलहाल मामले की योग्यता पर नहीं जा रही है।

लाभ के भुगतान में कविता शामिल

ईडी का कहना है कि के कविता ने अन्य लोगों के साथ मिलकर दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति निर्माण और कार्यान्वयन में लाभ पाने के लिए अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया सहित AAP के शीर्ष नेताओं के साथ साजिश रची। ईडी ने कहा कि के कविता आप के नेताओं को लाभ के बदले में ₹100 करोड़ का भुगतान करने में शामिल थीं। इस मामले में अब तक अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसौदिया, संजय सिंह और आम आदमी पार्टी के विजय नायर समेत कुल 16 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

15 मार्च को हुई थी गिरफ्तारी

बता दें कि तेलंगाना विधान परिषद की सदस्य और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी कविता को 15 मार्च को गिरफ्तार किया गया था और मामले में 23 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया था। कविता के आवास पर चलाए गए तलाशी अभियान के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। कविता ने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में ईडी द्वारा अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का रुख किया था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story